May 18, 2024

सावधान: दिल्ली-NCR की हवा जानलेवा है, लोगों के लिए सांस लेना भी हुआ दूभर

0
लोगों के लिए सांस लेना हुआ दूभर

सावधान : DELHI -NCR की हवा जानलेवा है।

दिल्ली-एनसीआर की हवा बेहद खराब हो चुकी है। रोजाना हवा की गुणवत्ता में गिरावट देखी जा रही है। दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद समेत एनसीआर इन दिनों प्रदूषण से गैस का चैंबर बन चुका है। 29 अक्टूबर (रविवार) सुबह दिल्ली का AQI 309 जबकि जहांगीरपुरी का 566 दर्ज किया गया है. जो दिल्ली वासियों के लिए बेहद चिंताजनक है क्योंकि ये बेहद खराब कैटेगरी में आता है.दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में सुबह के वक्त हवा में धुंध की हल्की चादर देखने को मिल रही है। जिसको देखकर ये माना जा रहा है कि फिलहाल हवा की हालात में सुधार होने की कोई उम्मीद नहीं है।

दिल्ली-एनसीआर में जल्द लागू होगा (GRAP) 3 स्टेज

दिवाली के त्यौहार पर प्रदूषण के और भी ज्यादा बढ़ने की संभावनाएं है. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए जल्द ही दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) 3 स्टेज को लागू किया जा सकता है. दिल्ली-एनसीआर में जल्द लागू किया जाएगा “GRAP” 3 प्लान रोजाना बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली-NCR में पहले से ही GRAP-1 और GRAP-2 को लागू किया जा चुका हैं, ऐसे में अब माना जा रहा है कि जल्द ही GRAP 3 स्टेज को लागू किया जा सकता है। दिल्ली सरकार ने प्रदूषण की रोकथाम के लिए गुरुवार से ‘रेड लाइट ऑन इंजन ऑफ’ अभियान की शुरुआत की. जिससे बढ़ते प्रदूषण पर काफी हद तक रोक लगाई जा सकें। GRAP 3 लागू होने पर इन कार्यों पर लगेंगी पाबंदियां।खराब AQI को देखते हुए जल्द ही राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में GRAP 3 स्टेज को लागू किया जा सकता है। जिसके बाद पूरे दिल्ली-एनसीआर में कंस्ट्रक्शन और डिमोलिशन, माइनिंग, स्टोन क्रशर के कार्य पर पूरी तरह से रोक लगा दी जाएगी. इसके अलावा बिना पेट्रोल के चलने वाली फैक्ट्रियों पर भी रोक रहेगी लेकिन मिल्क-डेरी यूनिट और दवा बनाने वाली फैक्ट्रियों को छूट दी जाएगी.

क्यों लगाया जाता है ग्रेडेड रिस्पॉन्स प्लान (GRAP)?

खराब हवा को देखते हुए ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) को लागू किया जाता है। इसको 4 भागों में बांटा गया है। पहला स्टेज तब लागू किया जाता है जब AQI 201 से 300 के बीच, दूसरा स्टेज 301 से 400, तीसरा स्टेज 401 से 450 के बीच और चौथा स्टेज 450 के ऊपर AQI दर्ज किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *