May 4, 2024

सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के आगे पीएम मोदी ने ली एकता की शपथ

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर पुष्प अर्पित करते हुए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के सामने एकता की शपथ ली।
पीएम मोदी ने ‘एक्स’ पर ट्वीट करते हुए लिखा कि सरदार पटेल की जयंती पर हम उनकी अदम्य भावना, दूरदर्शी नेतृत्व और असाधारण समर्पण को याद करते हैं। उन्होंने हमारे देश को जो भाग्य का आकार दिया है इसके लिए हम सदैव उनके ऋणी रहेंगे। राष्ट्रीय एकता के लिए उनकी प्रतिबद्धता हमारा मार्गदर्शन करती है।

दिल्ली के पटेल चौक पर सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कई प्रमुख नेताओं ने पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया।

आपको बता दें कि सरदार पटेल देश के पहले गृह मंत्री थे। आजादी के बाद उन्होनें भारत के एकीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई इसलिए उनकी जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है.

साल 2013 में स्थापित की गई थी स्टैचू ऑफ यूनिटी

साल 2013 में बतौर सीएम रहते मोदी ने स्टैचू ऑफ यूनिटी का शिलान्यास किया था। प्रधानमंत्री बनने के बाद साल 2018 में इसे विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा के रूप में ‘स्टैचू ऑफ यूनिटी’ के नाम से देश को समर्पित किया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *