May 18, 2024

PM मोदी ने देश की पहली रैपिड ट्रेन ‘नमो भारत’ का किया उद्घाटन, सीएम योगी समेत कई नेता रहे मौजूद

0

गाजियाबाद ब्यूरो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहिबाबाद से देश की पहली रैपिड ट्रेन नमो भारत का हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन किया। इसेक साथ ही पीएम मोदी ने बटन दबाकर RRTS कनेक्ट ऐप की भी शुरुआत की और मोबाइल से QR कोड स्कैन कर पहला टिकट भी खरीदा और फिर ‘नमो भारत’ ट्रेन में यात्रा कर ट्रेन की खूबियों और खासियत को भी जाना। खास बात ये रही की इस ट्रेन उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी के साथ कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी उपस्थित रहे। ट्रेन यात्रा के दौरान पीएम ने बच्चों संग आनंद लिया और ट्रेन और स्टेशन स्टाफ से भी बात की।

हाईटेक सुविधाओं से लैस है ‘नमो भारत’ रैपिड रेल

दिल्ली-गाजियाबाद और मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के कॉरिडोर का पहला खंड महज 17 किलोमीटर का है। जिसमें फिलहाल सिर्फ 5 स्देशन मौजूद है। इसके साथ ही नमो भारत’ रैपिड रेल कई तरह की हाईटेक सुविधाओं से भी लैस है। जिसमें यात्रियों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है। बहरहाल पीएम के उद्घाटन के एक दिन बाद यानि 21 अक्टूबर से इसे आम यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा। वही जून 2025 तक इसे दिल्ली-मेरठ तक पूरे 82.15 किलोमीटर तक चालू करने का लक्ष्य रखा गया है।

पीएम ने 8 मार्च 2019 को रैपिड रेल की रखी थी नींव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 मार्च 2019 को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर की नींव रखी गई थी। जिसके 30 हजार करोड़ रूपये की लागत से तैयार किया जाना है। । इस रैपिड रेल के तैयार होने से गाजियाबाद, मुरादनगर, मोदीनगर व मेरठ तक यात्री महज एक घंटे में ही दिल्ली से सफर तय कर लेंगे। एनसीआर में कुल आठ आरआरटीएस कॉरिडोर की पहचान की गई है, जिसमें पहले चरण में तीन कॉरिडोर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ, दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी-अलवर और दिल्ली-पानीपत के बनाए जाने पर जोर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *