May 18, 2024

WORLD CUP 2023: IND VS PAK के बीच जोरदार मुकाबला, दोनों टीमों के ये खिलाड़ी हो सकते है गेमचेंजर प्लेयर्स

0

world cup 2023

स्पोर्ट्स डेस्क

भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे वर्ल्ड कप 2023 का शनिवार (आज) दोपहर 2 बजे से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मैच खेला जाएगा। हालांकि इस बार भारत की वर्तमान फॉर्म को देखते हुए लग रहा है कि भारत पाकिस्तान को मात दे सकती है। टूर्नामेंट के इतिहास में इन दोनों टीमों के बीच ये आठवीं भिड़ंत है। हालांकि इससे पहले दोनो टीमों के बीच खेले गए 7 मुकाबले में से सभी में भारत ने जीत हासिल की थी। लेकिन गौर करने वाली बात ये भी है कि साल 2021 में हुए टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने भारत को मात देकर ना सिर्फ जीत हासिल की थी बल्कि क्रिकेट की दुनिया में अपना डंका भी बजाया था। इसी लिहाज से लगता है कि पाकिस्तान वनडे वर्ल्ड कप में भी अपने 7 मुकाबले में हार का बदला लेने में सक्षम है। वही इस सबके बीच दोनों टीमों में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी है जो किसी भी वक्त मैच का पाला पलट कर टीम को जीत दर्ज करा सकते है।

टीम इंडिया के मैच विनर साबित होने वाले खिलाड़ियो में सबसे पहला नाम भारत के कप्तान रोहित शर्मा का है।

1. रोहित शर्मा

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा इन दिनों बेहतरीन फॉर्म और लय में नजर आ रहे है। उन्होनें अपने वनडे करियर में 10 हजार से ज्यादा रन हासिल किये है और 556 छक्के लगाए है। इसी के दौरान रोहित ने अब तक 31 शतक भी अपने नाम दर्ज किये हैं। वही अगर उनकी पिछली 8 पारियों की बात की जाए तो उन्होनें अपनी पिछली 8 पारियों में 4 फिफ्टी लगाई हैं और तो और उन्होनें ने इस वर्ल्ड कप के दूसरे मैच में ही अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार शतक लगाकर ये भी साबित कर दिया था की वो इन दिनों बेहतर फॉर्म में है।

2. विराट कोहली

ICC टूर्नामेंट में विराट कोहली अलग ही फॉर्म में नजर आते हैं। इस बार भी उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 85 और अफगानिस्तान के खिलाफ नॉटआउट 55 रन की दमदार पारी खेली। वही अगर उनके पाकिस्तान से खेले गए पिछले 10 सालों का रिकॉर्ड देखा जाए तो, जब भी टीम इंडिया – पाकिस्तान के सामने परेशानी में होती दिखी तभी कोहली ही टीम इंडिया के लिए संकटमोचक साबित हुए और उस दौरान टीम को दबाव से निकालकर जीत दिलाते लाए। साल 2023 के 18 वनडे में उन्होंने अब तक 752 रन बनाए हैं, जिसमें 3 सेंचुरी और 4 फिफ्टी शामिल हैं।

3. हार्दिक पंड्या

कोहली की तरह हार्दिक भी पाकिस्तान के खिलाफ बेहतरीन परफॉर्म करते हैं। इस लिहाज से माना जा रहा है कि हार्दिक पाकिस्तान के खिलाफ भारत के मैच विनर साबित हो सकते हैं। हार्दिक ने इस साल 18 वनडे में 383 रन बनाने के साथ 19 विकेट भी लिए हैं। इस वक्त टीम इंडिया के बेस्ट ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने वर्ल्ड कप 2023 में 3 विकेट लेने के साथ 11 ही रन बनाए हैं। हालांकि, ऐसा इसलिए नहीं हुआ है क्योंकि वे नाकाम रहे हैं। उनसे पहले आने वाले बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने उनके लिए खास काम छोड़ा नहीं था।

4. जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह ने वर्ल्ड कप 2023 के 2 ही मैचों में 6 विकेट ले चुके हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने डेथ ओवर्स में 3 विकेट निकाले थे। साल 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान बुमराह ने पाकिस्तान के खिलाफ पहला वनडे खेला था। इस टीम के खिलाफ 7 मैचों में उन्होंने 5 विकेट लिए हैं। पाकिस्तान के सामने वनडे में बुमराह महज 4.82 के इकोनॉमी रेट से रन देते हैं। इस साल अगस्त में बुमराह ने चोट से वापसी कर एशिया कप में हिस्सा लिया। साल 2023 के 8 वनडे में 14 विकेट ले चुके हैं। ओवरऑल 80 वनडे में उनके नाम 135 विकेट हैं।

5. कुलदीप यादव

पाकिस्तान के खिलाफ कुलदीप बेहद ही सफल गेंदबाज माने जाते है, पिछले एशिया कप में कुलदीप ने 5 विकेट लेकर पाकिस्तान को महज 128 रन पर ऑलआउट करने में योगदान दिया था। वही इस वर्ल्ड कप की बात की जाए तो अब तक कुलदीप यादव ने 3 विकेट लिए हैं। उन्हें विकेट तो कम मिले, लेकिन उन्होंने रन भी नहीं बनने दिए। 2 मैचों में उन्होंने महज 4.10 की इकोनॉमी से रन दिए हैं। इस साल खेले 19 वनडे में उनके नाम 36 विकेट हैं, जो वर्ल्ड कप खेल रहे 150 प्लेयर्स में सबसे ज्यादा हैं। अब तक खेले 92 वनडे में उन्होंने 155 विकेट अपने नाम किए हैं।

ये है पाकिस्तान के टॉप गेमचेंजर प्लेयर्स

1. बाबर आजम

भारत के खिलाफ बाबर भले ही वनडे मैचों में कुछ खास परफॉर्मेंस नही दिखा सके है। लेकिन साल 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में उन्होंने 68 रन की पारी खेलकर भारत के खिलाफ टीम को शानदार जीत दिलाई थी। हालांकि वनडे वर्ल्ड कप 2023 के शुरुआती 2 मैचों में विफल रहे बाबर आजम ICC वनडे रैंकिंग के नंबर-1 बैटर हैं। वर्ल्ड कप में वह 10 और 5 रन की पारियां ही खेल सके, लेकिन वॉर्म-अप मैचों में बाबर ने 80 और 90 रन की पारियां खेली थीं। उन्होंने इस साल 18 वनडे में 760 रन बनाए हैं। वह महज 110 वनडे में ही 19 शतक लगाकर 5,424 रन बना चुके हैं।

2. मोहम्मद रिजवान

मोहम्मद रिजवान इस साल बेहतरीन फॉर्म में हैं। वनडे वर्ल्ड कप के 2 मैचों में वो एक सेंचुरी और एक फिफ्टी लगा चुके है। इस लिहाज से रिजवान इस वक्त पाकिस्तान के सबसे खतरनाक बैटर हैं। उन्होंने 18 मैचों में पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 827 रन बनाए हैं। इतना ही नहीं भारत के खिलाफ मोहम्मद रिजवान ने अब तक 2 ही वनडे खेले, जिसमें से वह 2 रन बना सके। लेकिन टी-20 फॉर्मेट में रिजवान ने भारत के लिए 4 मैचों में 2 फिफ्टी लगाई हैं। टी-20 वर्ल्ड कप और एशिया कप में उनके ही दम पर पर पाकिस्तान ने भारत को हराया था।

3. इफ्तिखार अहमद

वनडे वर्ल्ड कप के 2 मैचों में 31 रन बना चुके इफ्तिखार अहमद इस वक्त अपनी बॉलिंग से भी खतरनाक हो चुके हैं। पार्ट टाइम ऑफ स्पिन बॉलिंग करने वाले इफ्तिखार ने एशिया कप में श्रीलंका के खिलाफ 3 विकेट लिए थे। भारत में भी उनकी बॉलिंग काम कर रही है। इस साल इफ्तिखार ने 11 वनडे में 379 रन बनाने के साथ 5 विकेट भी लिए हैं। एशिया कप में तो उन्होंने नेपाल के खिलाफ एक सेंचुरी भी लगाई थी।

4. शाहीन शाह अफरीदी

लेफ्ट आर्म पेसर शाहीन शाह अफरीदी ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अब तक 2 ही विकेट ले हासिल किए हैं। हालांकि, नई गेंद से शाहीन इस वक्त दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक हैं। उन्होंने इस साल महज 14 ही मैचों में 26 विकेट अपने नाम किए हैं। शुरुआती 10 ओवरों में तो उनके नाम 34 विकेट हैं। अब तक खेले महज 46 वनडे में वह 88 विकेट ले चुके हैं। भारत के खिलाफ शाहीन ने वनडे के 3 मैचों में 5 विकेट लिए हैं। उन्होंने पिछले एशिया कप के ग्रुप स्टेज में भी 4 विकेट लेकर भारत को परेशान किया था। टी-20 फॉर्मेट में तो वह विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल के साथ हार्दिक पंड्या के विकेट भी ले चुके हैं। ऐसे में भारत को शाहीन के शुरुआती ओवरों को संभलकर खेलना होगा।

5. हारिस रऊफ

भारत के खिलाफ हारिस रऊफ ने अब तक 2 ही वनडे खेले हैं, लेकिन इनमें वह 3 विकेट ले चुके हैं। साल 2022 के टी-20 वर्ल्ड कप में रऊफ ने शुरुआती ओवरों में ही 2 विकेट लेकर भारत को बैकफुट पर धकेला था। इस लिहाज से वनडे वर्ल्ड कप 2023 भारत बनाम पाकिस्तान के बीच अहमदाबाद की पिच पर रऊफ अपनी स्पीड और बाउंस के दम पर भारतीय बैटर्स की मुश्किलें बढ़ा सकते हैं। इस वर्ल्ड कप के 2 ही मैचों में 5 विकेट ले चुके हारिस रऊफ मिडिल और डेथ ओवर्स के खतरनाक गेंदबाज हैं। गेंद पुरानी हो जाने के बाद विकेट निकालते हैं। इस साल तो 15 ही वनडे में 29 विकेट ले चुके हैं। ओवरऑल 30 वनडे में उनके नाम 58 विकेट हैं। इनमें से 20 विकेट उन्होंने 11 से 40 ओवर के बीच और 25 विकेट आखिर के 10 ओवरों में निकाले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *