May 18, 2024

105वें “मन की बात कार्यक्रम” में पीएम मोदी ने कही ये बड़ी बातें, जानने के लिए पढ़े पूरी रिपोर्ट

0
105वें “मन की बात कार्यक्रम” में पीएम मोदी ने कही ये बड़ी बातें, जानने के लिए पढ़े पूरी रिपोर्ट

105वें “मन की बात कार्यक्रम” में पीएम मोदी ने कही ये बड़ी बातें, जानने के लिए पढ़े पूरी रिपोर्ट

पीएम मोदी ने रविवार को 105वें ‘मन की बात’ कार्यक्रम के दौरान देशवासियों को संबोधित करते हुए अपने विचार साझा किए और ‘आत्मनिर्भर भारत’ के संकल्प को पूरा करने, ‘वोकल फोर लोकल’, डिजिटल लेन-देन और खादी की खरीदारी पर भी जोर दिया।
वोकल फोर लोकल’ को प्रथामिकता देना जरूरी: पीएम मोदी
पीएम ने जनता से अपील करते हुए कहा की वो जब भी कही पर्यटन या तीर्थटन स्थल पर जाए तो वहां लोकल समानों को जरूर खरीदें। इससे स्थानिय लोगों को भी मजबूती मिलेने के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी। इसके आगे पीएम ने कहा, कई बड़े ब्रांड अपने उत्पादों को अब भारत में ही तैयार कर रहे है। इससे ‘मेक इन इंडिया’ को बढ़ावा मिलता है और ये भी ‘लोकल’ के लिए ‘वोकल’ ही होना होता है.”

डिजिटल लेन-देन से आत्मनिर्भर बनेगा भारत: पीएम मोदी
प्रधानमंत्री ने संबोधन के दौरान ये भी कहा कि जब भी आप किसी भी मार्केट से सामान खरीदें तो उस समय ज्यादा से ज्यादा डिजिटल लेन-देन करें। इससे देश आत्मनिर्भर बनेगा और लोग भी डिजिटल लेनदेन को लेकर जागरूक होंगे।

आजादी के अमृत महोत्सव का 31 अक्टूबर को होगा समापन

पीएम मोदी ने सरदार पटेल की जयंती यानि 31 अक्टूबर को दिल्ली में कर्तव्य पथ पर विशेष कार्यक्रम आयोजित करने की बात करते हुए कहा कि गुजरात में ‘स्टैचू ऑफ यूनिटी’ पर एकता दिवस समारोह होता है, लेकिन इस बार आजादी के अमृत महोत्सव का भी समापन किया जाएगा।

‘मेरा युवा भारत’ संगठन की नींव रखेंगे पीएम मोदी
मन की बात कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि 31 अक्टूबर को ही एक बहुत बड़े राष्ट्रव्यापी संगठन की नींव रखी जा रही है और इस संगठन का नाम ‘मेरा युवा भारत’ होगा. उन्होंने कहा कि यह संगठन भारत के युवाओं को राष्ट्र निर्माण से जुड़ी विभिन्न योजनाओं में सक्रिय भूमिका निभाने का अवसर देगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *