June 2, 2024

ऑस्ट्रेलिया से दिल्ली लौटे पीएम मोदी, PM अल्बनीज को दिया भारत आने का न्योता

0

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अपने दौरे का आखिरी दिन पूरा करके सिडनी से वापस दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। वो 19 मई से तीन देशों- जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की विजिट पर थे। इस दौरे पर पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के PM अल्बनीज से डिफेंस सहित कई मुद्दो पर बातचीत की। इसके बाद मोदी ने कहा कि ये मेरी अल्बनीज से एक साल में छठवीं मुलाकात है। इससे साबित होता है कि भारत-ऑस्ट्रेलिया के संबंध कितने गहरे हैं। इसके साथ ही उन्हे इस साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्डकप में आने का न्योता भी दिया।

इसके जवाब में एंथनी अल्बनीज ने कहा- सितंबर में जी-20 समिट भारत में होने वाला है। इस मौके पर मुझे प्रधानमंत्री मोदी से फिर मिलने का अवसर मिलेगा। मैं चाहता हूं कि दोनों देश उन सेक्टर में भी आगे बढ़ें, जिन पर अब तक ज्यादा काम नहीं हुआ है।

वापस आने से पहले बुधवार को ही मोदी ने ऑस्ट्रेलिया की बिजनेस कम्युनिटी से बातचीत की। मोदी और अल्बनीज सिडनी हार्बर और ओपेरा हाउस भी गए। इसके बाद मोदी डेलिगेशन के साथ स्टेट डिनर के लिए निकले।

डिफेंस और मिलिट्री को-ऑपरेशन पर विशेष चर्चा
PM अल्बनीज ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया बेंगलुरु में एक कॉन्सुलेट खोलेगा, जिससे दोनों देशों को बिजनेस और टेक्नोलॉजी साझा करने के मामले में मदद मिले। द्विपक्षीय बैठक में G20, ट्रेड और डिफेंस सेक्टर के साथ मिलिट्री को-ऑपरेशन बढ़ाने पर बात हुई। बैठक में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद थे। दोनों देशों के बीच MoUs भी साइन किए गए।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *