May 18, 2024

सबसे प्रदूषित शहरों में शीर्ष पर काठमांडू, नेपाल के पर्यावरण विभाग ने जाहिर की चिंता

0

आईक्यू एयर द्वारा जारी की गई ताजा एयर क्वालिटी इंडेक्स सूची में नेपाल का काठमांडू शहर सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में पहले स्थान पर पहुंच गया है। इंटेक्स के अनुसार काठमांडू में एक्यूआई 200 के पार पहुंच चुका है, जिसके चलते पूरे दिन शहर में धुंध छाई रहती है। इसके साथ ही शहर की हवा भी जहरीली होती जा रही है, जिससे लोगों को सांस लेने में भी समस्याएं आ रही हैं। आपको बता दें की आईक्यू एयर दुनिया के 101 शहरों के प्रदूषण स्तर को मापने वाली एक संस्था है।
आईक्यू एयर ने बताया कि रविवार को दोपहर के समय वायु गुणवत्ता सूचकांक में काठमांडू शीर्ष स्थान पर पहुंच गया। यहां का प्रदूषण स्तर अनुशंसित सीमा से 1.9 गुना अधिक मापा गया।
शहर में प्रदूषण स्तर के इस कदर बढ़ गया है कि विमान सेवाओं पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है। प्रदूषण के चलते दृश्यता काफी कम रहती है जिससे कई उड़ाने बाधित हुई। त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा कार्यालय के प्रवक्ता टेकनाथ सितौला ने कहा कि पोखरा सहित तीन घरेलू गंतव्य में उड़ाने पूरी तरह प्रभावित हुई है। साथ ही पोखरा, भरतपुर और तुमलिंगतार के लिए कोई उड़ान नहीं भरी गई।
काठमांडू में बढ़े प्रदूषण की मुख्य वजह
शहर में प्रदूषण स्तर बढ़ने से नेपाल के पर्यावरण विभाग में चिंता जाहिर की। विभाग ने कहा कि काठमांडू घाटी में प्रदूषण बढ़ने का मुख्य कारण देशभर में 140 से ज्यादा जगहों पर स्थानीय स्रोत जैसे आग और कृषि अवशेषों को जलाना है। इसके साथ ही देश में अलग-अलग हिस्सों में आग लगने से भी प्रदूषण स्तर में तेजी से बढ़ोतरी हुई है।

जनता को दी सानधान रहने की हिदायत
प्रदूषण स्तर बढ़ने से घाटी की हवा जहरीली होती जा रही है, जिसके कारण वहां के बच्चे और बुजुर्गों को सांस व हृदय संबन्धित बीमारियां होने की संभावनाएं बढ़ रही हैं। ऐसे में पर्यावरण विशेषज्ञों द्वारा स्थिति को बेहद खतरनाक बताते हुए लोगों से मास्क का उपयोग करने की अपील की गई है, साथ ही लोगों से बाहर जाने पर विशेष सावधानी बरतने को भी कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *