May 19, 2024

तेजी से बढ़ रहा कोरोना का नया वैरिएंट, लगातार दूसरे दिन नए केस 6 हजार के पार

0

कोरोना के नए वैरिएंट XBB.1.16 ओमिक्रॉन ने देश में कोरोना रफ्तार दे दी है। शुक्रवार को कोरोना के 6,155 नए मामले दर्ज किए गए, जबकि 11 लोगों की मौत हो गई। हालाकि तेजी से बढ़ रहे नए मामलो के मुकाबले तीन दिन बाद नए केसेस में थोड़ी स्थिरता देखने को मिली है। इससे पहले गुरुवार को 6050 नए केस सामने आए थे।

जीनोम सीक्वेंसिंग पर नजर रखने वाली कमेटी INSACOG ने खुलासा किया है ये वैरिएंट XBB.1 वैरिएंट की तुलना में 1.27 गुना और XBB.1.5 वैरिएंट की तुलना में 1.17 गुना ज्यादा तेजी से इंसानों में फैलता है। इतने ज्यादा नए केस आने से देश में एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या 31,194 हो गई है।

केरल, दिल्ली और महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित
कोरोना के बढ़ते मामलो में तीन राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित हुए है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ही बीते 24 घंटों में 606 नए मामले सामने आए हैं, जबकि सबसे ज्यादा केस केरल में दर्ज किए गए, जहां शुक्रवार को 1900 नए केस सामने आए थे जिसमें 2 लोगो की मौत भी हुई थी। महाराष्ट्र में भी बीते 24 घंटो में 926 लोग कोरोना पॉजिटिव हुए जबको 3 लोगों की मौत हो गई। केवल महाराष्ट्र मे ही एक्टिव मामलो की संख्या 3987 हो गई है। वहीं दिल्ली मे कुल एक्टिव मामले 2060 है।

स्वास्थ्य मंत्री ने सुविधाओं को बेहतर करने का दिया निर्देश
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों के साथ रिव्यू मीटिंग की। मांडविया ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से 10 और 11 अप्रैल को सभी अस्पतालों का दौरा कर मॉक ड्रिल का रिव्यू करने काे कहा है।

मांडविया ने कहा- हमने कोरोना की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की है। राज्यों को इमरजेंसी हॉटस्पॉट की पहचान करने, टेस्टिंग, जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने और अस्पतालों की बुनियादी सुविधाओं को बेहतर करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा कोरोना से जुड़े नियमों का सख्ती से पालन करने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *