May 18, 2024

IPL: क्वालिफायर 2 से पहले पढ़िए अबतक किन खिलाड़ियों का प्रदर्शन रहा है सबसे खास

0

मोहित मौर्या, खेल डेस्क

IPL का 16वां सीजन अपनी समाप्ति की ओर बढ़ रहा है। सिर्फ अंतिम दो मुकाबले ही खेले जाने बाकी है। जहां 26 मई को गुजरात और मुंबई के बीच दूसरा क्वालिफायर मुकाबला खेला जाएगा, वहीं 28 मई को टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला होगा। आइए क्वालिफायर 2 से पहले जानते है बल्लेबाजी और गेंदबाजी में किस खिलाड़ी का प्रदर्शन रहा है सबसे बेहतरीन? और किसका होगा ऑरेंज कैप और पर्पल कैप पर कब्जा?

ऑरेंज कैप की रेस में सबसे आगे शुभमन गिल

डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल इस सीजन शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं और ऑरेंज कैप के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। गिल अबतक 15 मैचों में 722 रन बना चुके हैं। हालांकि वे अभी भी पहले स्थान पर मौजूद फाफ डु प्लेसिस से 8 रन पीछे हैं। लेकिन फाफ की टीम RCB प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई थी जिसके चलते फाफ अपने रनो को इससे ज्यादा नही कर सकते, वहीं गुजरात की टीम यदि दूसरा क्वालिफायर जीत जाती है तो गिल के पास ऑरेंज कैप पर अपना कब्जा जमाने के लिए 2 अतिरिक्त मैच रहेंगे।

वहीं अन्य बल्लेबाजी प्रदर्शन पर नजर डाली जाए तो-

  • इस सीजन का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर यशस्वी जायसवाल के नाम है। जायसवाल ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 124 रनों की पारी खेली थी।
  • इस सीजन सबसे अच्छी बल्लेबाजी औसत रिंकू सिंह की रही है। उन्होने 59.25 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए 472 रन बनाए हैं।
  • इलेक्ट्रिक स्ट्राइकर ऑफ द सीजन की रेस में सूर्याकुमार यादव(183.78) और मैक्सवेल(183.49) के बीच जंग देखने को मिल रही है। फिलहाल सुर्या के पास सबसे ज्यादा मौका रहेगा। हालांकि राशिद खान 223 के स्ट्राइक रेट के साथ पहले स्थान पर हैं लेकिन उन्होने सिर्फ 60 गेंदे ही खेली हैं।
  • इस सीजन सबसे ज्यादा चौके लगाने वालों की लिस्ट में यशस्वी जायसवाल 82 चौकों के साथ पहले स्थान पर हैं। वहीं दूसरे स्थान पर 73 चौकों के साथ डेवोन कॉन्वे मौजूद हैं।
  • सबसे ज्यादा छक्के लगाने वालों की लिस्ट में फाफ डु प्लेसिस 36 छक्कों के साथ पहले स्थान पर मौजूद हैं। लेकिन शिवम दुबे के पास उन्हे पीछे छोड़ पहले स्थान पर पहुंचने का मौका रहेगा। फिलहाल दुबे ने अभी तक 33 छक्के लगाए हैं।

किसका होगा पर्पल कैप पर कब्जा?

IPL के इस सीजन में मुख्य रूप से दो गेंदबाजों के बीच पर्पल कैप की रेस देखने को मिल रही है। दोनो ही गेंदबाज गुजरात टाइटंस के हैं। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी जहां 26 विकेटों के साथ पहले स्थान पर हैं, वहीं स्पिनर राशिद खान 25 विकेट लेकर दूसरे स्थान पर है।

वहीं अन्य गेंदबाजी रिकॉर्ड की बात की जाए तो-

  • एक मैच सबसे अच्छा गेंदबाजी प्रदर्शन मुंबई इंडियंस के गेंदबाज आकाश मधवाल का रहा है, जिन्होने लखनऊ के खिलाफ एलिमिनेटर मुकाबले में 3.3 ओवर में 5 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए हैं।
  • सबसे अच्छा गेंदबाजी औसत मार्क वुड का रहा है, जिन्होने 11.82 की औसत से 4 मैचों में 11 विकेट अपने नाम किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *