May 18, 2024

पहलवानो ने संसद से इंडिया गेट तक निकाला मार्च, साक्षी बोली हर बेटी की लड़ाई

0

जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानो के प्रदर्शन को 1 महीने से ज्यादा हो रहे है, लेकिन भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी न होने पर मंगलवार को देश के शीर्ष पहलवानों ने बड़े जनसमूह के साथ संसद भवन के पास से इंडिया गेट तक मार्च निकाला और बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को तेज किया।

पहलवानो द्वारा किए गए इस मार्च में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं भी देखने को मिले। हालांकि मार्च करने से पहले विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और कई अन्य पहलवानो ने दिल्ली यूनिवर्सिटी जाकर लोगो से प्रदर्शन में शामिल होने की अपील की थी। छात्रो के साथ इस मार्च में बड़ी संख्या में किसान और महिलाएं शामिल रहीं।

गौरतलब है कि भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण पर नाबालिग सहित कई युवा पहलवानों के यौन उत्पीड़न आरोप लगाया गया था। जिसके बाद बृजभूषण की गिरफ्तारी न करने पर पहलवानो ने जंतर-मंतर पर 23 अप्रैल से प्रदर्शन शुरु किया था। इसके 1 महीने बाद मंगलवार को प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रीय ध्वज लेकर संसद भवन के पास, इंडिया गेट तक मार्च किया उनके साथ बड़ी संख्या में पुलिस तैनात थी।

मार्च के दौरान साक्षी ने भीड़ को संबोधित करते हुए कहा, यह भारत की बेटियों के लिए लड़ाई है। ये पहलवान बृजभूषण की गिरफ्तारी की मांग को लेकर 23 अप्रैल से जंतर-मंतर पर धरना दे रहे हैं, जिस पर एक नाबालिग सहित छह महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

पहलवानो के मार्च करने से पहले जब पूर्व कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह से पूछा गया था कि वह पहलवानो से मिलने कब जाएंगे तो इसपर उन्होने जवाब देते हुए कहा, ‘मैं उनसे मिलने कभी नहीं जाऊंगा। पहले वे मेरे पैर छूते थे और अब धरना देते हैं। वे षड़यंत्र के शिकार हैं। यह मामला यौन शोषण का नहीं, बल्कि गुड टच-बैड टच का है। बजरंग पूनिया की कुश्ती तो खत्म हो चुकी है।’ जवाब में विनेश फोगाट ने कहा कि उनके घर में भी मां-बेटियां और महिलाएं हैं।

पहलवानों से मिलने के सवाल पर बृजभूषण ने कहा- हम क्यों जाएं जंतर-मंतर पर। जब इन्होंने कुछ नहीं छोड़ा। मेरा क्या सम्मान किया है। 15 दिन पहले तक पैर छूते थे। मेरी तारीफ करते थे, मेरे घर आते थे, मैं उनके घर जाता था। मैं फिर कहना चाहता हूं, ये षड्यंत्र के शिकार हैं। जब यह सारी कार्रवाई पूरी होगी, तब मेरे ऊपर ये कम गुस्सा करेंगे। जिनके जाल में यह फंसे हैं उनके ऊपर ज्यादा गुस्सा करेंगे।

वहीं बृजभूषण सिंह से जब जांच करवाने के मामले में सवाल किया गया तो उन्होने कहा कि मुझे हर जांच पर पूरा भरोसा है, मैं हर टेस्ट करवाने के लिए तैयार हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *