May 18, 2024

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बंगाल में ‘द केरल स्टोरी’ फिल्म से हटाया गया बैन

0

5 मई को रिलीज हुई फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ को बंगाल में बैन कर दिया गया था जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट में फिल्म निर्माताओं ने बैन के खिलाफ याचिका दायर की थी जिसपर फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल में फिल्म पर बैन के फैसले पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही कोर्ट ने बंगाल सरकार से फिल्म देखने वालों की सुरक्षा भी का भी ध्यान रखने को कहा।

आपको बता दे कि यह फिल्म 5 मई को सिनेमाघरों में रिलीज की गई थी, जिसके बाद 8 मई को बंगाल सरकार ने फिल्म पर राज्य में बैन लगा दिया था। वही तमिलनाडु में भी सिनेमाघरों ने फिल्म चलाने से इनकार कर दिया था। जिसके बाद फिल्म निर्माताओं द्वारा बैन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी।

फैसले के दौरान फिल्म निर्माताओं को फिल्म से सुधार करने के आदेश देते हुए अदालत ने कहा, ‘इस फिल्म में 32 हजार महिलाओं के इस्लाम कुबूल करने वाले आरोपों पर डिस्क्लेमर लगाया जाए और प्रोड्यूसर ये काम 20 मई को शाम 5 बजे से पहले करे। आप जनता की असहिष्णुता को अहमियत देकर अगर कानून का ऐसे इस्तेमाल करेंगे तो हर फिल्म का यही हाल होगा। राज्य का कर्तव्य है कि वह कानून-व्यवस्था को कायम रखे।’ आपको बता दे कि 32 हजार महिलाओं के इस्लाम कबूल करने को सही ठहराने का कोई डेटा उपलब्ध नहीं है।

वहीं फिल्म को सेंसर बोर्ड से सर्टिफिकेशन देने के खिलाफ दाखिल याचिकाओं पर सुनवाई करने पर सुप्रीम कोर्ट कहा कि इन पर सुनवाई से पहले हम भी यह फिल्म देखना चाहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *