May 18, 2024

Whatsapp यूज करते हैं तो ध्यान रखें, नए अपडेट से हो सकता है आपकी प्राइवेसी को खतरा?

0

मेटा कंपनी द्वारा व्हाट्सएप के फीचर्स में एक बड़ा बदलाव किया गया है, जिसकी जानकारी खुद मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने ट्वीट करके दी। उन्होंने अपने ट्वीट में बताया कि अब व्हाट्सएप यूजर एक ही अकाउंट को चार अन्य फोन में एक साथ चला सकते हैं। इसके पहले व्हाट्सएप वेब के जरिए फोन और कंप्यूटर में व्हाट्सएप को एक साथ चलाया जा सकता था, लेकिन अब यह फीचर फोन में भी उपलब्ध करा दिया गया है। कंपनी का कहना है कि यह फीचर कुछ ही हफ्तों में व्हाट्सएप यूजर्स तक पहुंचा दिया जाएगा।

नए फीचर से क्या होगा फायदा

वॉट्सऐप के इस नए फीचर में आप किसी भी वॉट्सऐप अकाउंट को एक साथ 4 डिवाइस पर लॉग-इन कर सकेंगे। ये सभी डिवाइसेज इंडिपेंडेंट रूप से काम करेंगे। इसके अलावा, जब प्राइमरी डिवाइस पर नेटवर्क नहीं होगा, तब भी वॉट्सऐप यूजर्स अन्य सेकेंडरी डिवाइस पर वॉट्सऐप चला सकेंगे।

यूजर्स मैसेज रिसीव करने से लेकर मैसेज भेज भी सकेंगे, लेकिन यूजर्स के प्राइमरी डिवाइस पर अकाउंट लंबे समय तक इनएक्टिव रहने पर अन्य डिवाइसेज से अकाउंट अपने आप ही लॉग-आउट हो जाएगा।

प्राइवेसी हो सकती है दांव पर

व्हाट्सएप के इस नए फीचर में एक ही व्हाट्सएप को चार डिवाइस में ओटीपी के जरिए लॉगिन किया जा सकता है। लॉग इन करने के लिए आपको दूसरे मोबाइल में भी प्राइमरी डिवाइस वाला फोन नंबर दर्ज करना होगा, जिसके बाद उस डिवाइस पर ओटीपी जाएगा। ओटीपी को सेकेंडरी डिवाइस पर इंटर करते आप अन्य डिवाइस में भी उसी व्हाट्सएप की सुविधा ले सकते हैं। लेकिन व्हाट्सएप का यह फीचर प्राइवेसी के लिए भी एक खतरा बन सकता है। इस फीचर के जरिए यदि कोई ओटीपी के माध्यम से किसी अन्य व्यक्ति का व्हाट्सएप अपने फोन में लॉगिन कर लेता है तो उसकी सारी ही चैट कोई दूसरा व्यक्ति अपने फोन में ही देख सकता है। साथ ही महत्तपूर्ण जानकारियां भी हासिल कर सकता है। ऐसे में लोगो को अधिक सावधानी बरतने की जरूरत पड़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *