May 18, 2024

2024 में विधानसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का आखिरी बजट वित्तमत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 1 फरवरी 2023 को आम बजट के रूप संसद में पेश किया जाएगा। 31 जनवरी 11 बजे से इस पर सदन में चर्चा शुरू हो गई है। सरकार के लिए लोकसभा चुनाव से पहले यह बजट बहुत ही खास होने वाला है क्योंकि देश के सभी वर्ग के लोगो को इस बजट काफी उम्मीदें हैं। इस बार बजट में टैक्स में राहत मिलने की उम्मीद है। आइए जानते है बजट से और क्या हो सकती हैं उम्मीदें-

वेतन पर काम करने वाले वर्ग को मिल सकती है राहत-

लोगों को उम्मीद है कि सैलरी पर काम करने वाले वर्ग को मोदी सरकार राहत दे सकती है। साल 2014 में अंतिम बार तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने टैक्स छूट की सीमा बढ़ाई थी। 8 साल से टैक्स की सीमा नहीं बढ़ाई गई है। लोगो का मानना है कि इस बार मौजूदा टैक्स सीमा को 2.5 लाख से बढ़कर 5 लाख तक कर सकती है।

मंहगाई से राहत मिलने  उम्मीद-

जनता को इस बजट में मंहगाई से राहत मिलने की उम्मीद है। पिछले कई महीनो से तेजी से हर चीज के दामों में वृध्दि हुई। खाने-पीने की चीजो से लेकर रसोई गैस तक हर चीज महंगी है। ऐसे में आम जनत को उम्मीद है कि सरकार इस बार बजट में जरूरी चीजो पर टैक्स कम करेगी जिससे महंगाई से थोड़ी राहत मिल सके।

वृध्द नागरिको को फिरसे रेल टिकट में छूट की उम्मीद

कोरोना काल में वृध्द नागरिको को रेल यात्रा में टिकट पर मिलने वाली छूट को बन्द कर दिया गया था ऐसे मे उन्हे उम्मीद है कि इस बजट में उन्हे यह सुविधा फिर से दी जाएगी।

चिकित्सा व्यवस्था में सुधार की उम्मीद
देश की आम जनता को उम्मीद है कि आम बजट में स्वास्थ्य बजट को बढ़ाया जाएगा। देश के सरकारी अस्पतालों की व्यवस्था में सुधार होगा। नए अस्पताल खुलेंगे और जरूरतमंदों को बेहतर इलाज मिल सकेगा।

युवा वर्ग को बज़ट से खास उम्मीदे

इस बज़ट में युवा वर्ग को उम्मीद है कि उन पर खास ध्यान दिया जाएगा, जिससे आने वाले समय में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर मिलें। साथ ही कम वेतन पर काम कर रहे लोगो के वेतन बढ़ोतरी हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *