May 18, 2024

दिल्ली ब्यूरो

राजधानी दिल्ली समेत देशभर में लगातार सर्दी का सितम जारी है। हर कोई ठंड से बचाव के लिए तरह तरह के इंतजाम कर रहा है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार अभी ठंडी का प्रकोप कुछ दिन यूं ही जारी रहेगा। मतलब साफ है कि आपको अभी ठंड का सितम और भी ज्यादा झेलना पड़ सकता है। वही मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पूरा उत्तर भारत कोल्ड वेव की गिरफ्त में है। इस सप्ताह में कई राज्यों में पारा शून्य से भी नीचे गिरने के आसार जताए गए हैं।

राजधानी दिल्ली का ठंड से हाल-बेहाल, बुधवार को 2.8 दर्ज किया गया न्यूनतम तापमान

देश की राजधानी दिल्ली का भी इस सप्ताह ठंड से हाल बेहाल रहने वाला है। एक तरफ पूरी राजधानी को कोहरे ने अपनी गिरफ्त में ले रखा है, तो वही दूसरी तरफ ठंड भी अपना प्रकोप लगातार दिखा रही है। राजधानी में बुधवार को मिनिमम टेम्परेचर 2.8 दर्ज किया गया। इसके साथ ही बुधवार का दिन दिल्ली के लिए इस सीजन का सबसे सर्द दिन रहा। हालांकि 5 से 7 जनवरी तक अभी दिल्ली का तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे जा सकता है। इसके साथ ही राजधानी में 10 जनवरी तक तक कोहरा छाये रहने की भी उम्मीद है। ठंड और कोहरे के प्रकोप को देखते हुए दिल्ली से आने-जाने वाली 19 से अधिक ट्रेन 5 घंटे की देरी से चल रही है। फिलहाल मौसम वैज्ञानिकों ने दिल्ली में इस सप्ताह फॉग के साथ-साथ सर्दी का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

उत्तर प्रदेश में सप्ताह भर जारी रहेगा सर्दी का कहर, कोहरा बनेगा लोगों के लिए आफत

देश की राजधानी दिल्ली के अलावा अगर UP में ठंड की बात करे तो इस पूरे हफ्ते ठंडी लोगों के लिए आफत बनी रहेगी। मौसम वैज्ञानिकों ने इस हफ्ते के भीतर यूपी के कई जिलों में पारा 3 डिग्री सेल्सियस से भी कम होने की उम्मीद जताई है। इसके साथ ही 10 जनवरी तक कई इलाकों में पाला पडेंगा। जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

पंजाब, हिमाचल, बिहार, मध्यप्रदेश और राजस्थान में भी ठंड का भयंकर प्रकोप जारी

दिल्ली औऱ यूपी के अलावा अगर देश के अलग- अलग राज्यों की बात करे तों पंजाब, हिमाचल, बिहार, मध्यप्रदेश और राजस्थान में लगातार ठंड का भयंकर प्रकोप जारी है। लोग जैसे-तैसे ठंड से बचने के हर संभव उपाय कर रहे है। हालांकि ये उपाय उन्हें अभी कुछ दिन और करना पड़ सकता है क्योंकि मौसम वैज्ञानिकों को इस राज्यों में अभी ठंड कम होती नजर नही आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *