May 18, 2024

कोरोना रिटर्न: चीन में कोरोना से हड़कंप, अस्पतालों में मरीजों की लंबी कतारें, भारत सरकार ने सभी राज्य सरकारों व जनता को किया अलर्ट

0

देश/दुनिया डेस्क

चीन में कोरोना ने एक बार फिर जोरदार वापसी की है। जिसके चलते भारी संख्या में लोग बीमार पड़ रहे हैं। अस्पतालों से लेकर दवा फेक्ट्रियों के बाहर तक मरीजों की लंबी लंबी कतारें लग रही है। चारों तरफ डर का माहौल है और हर कोई कोरोना से बचने के लिए हर संभव कदम उठा रहा हैं। लेकिन इस बीच चीन सरकार ने अपने नागरिकों से कहा है कि ये वायरस जानलेवा नहीं है, लिहाजा सभी संक्रमित मरीज अपने-अपने काम पर वापस लौटे। इसके साथ ही शी जिनपिंग ने ये भी साफ कर दिया कि वो अब चीन में लॉक डाउन लगाने के मूड में नहीं है। उनका मानना है कि भले ही कितने भी लोग वायरस से संक्रमित हो जाएं लेकिन अर्थव्यवस्था की गति सामान्य तौर पर बरकरार रहनी चाहिए. किसी भी उत्पाद की मैन्युफैक्चरिंग, इंपोर्ट और एक्सपोर्ट की गतिविधियां बंद नहीं होने चाहिए।

चीन समेत कई देश कोरोनावायरस की  गंभीर चपेट में

दुनियाभर में अगर कोरोनावायरस के 24 घंटे के आंकड़ों की बात की जाए तो पिछले 24 घंटे के भीतर आंकड़ों में भारी उछाल देखने को मिला है। पिछले 24 घंटे के भीतर 5,86,296 नए संक्रमित मामले सामने आए हैं. जिसमें यूएस में 24 घंटे के भीतर 326 , फ्रांस में 127, ब्राजील में 197, साउथ कोरिया में 59, जापान में 296 और रूस में 59 मौतें दर्ज की गई हैं। मतलब साफ है कि कोरोना का असर अब चीन तक ही सीमित नहीं रह गया है बल्कि इस वायरस ने अब दुनियाभर में भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। फिलहाल वर्तमान में सबसे ज्यादा असर जापान, दक्षिण कोरिया और फ्रांस में देखने को मिल रहा है। जापान में अब तक कोरोनावायरस से 10 लाख 65 हजार जबकि दक्षिण कोरिया में चार लाख 61 हजार और फ्रांस में 3,58000 मरीज संक्रमित हो चुके हैं। इसका मतलब ये भी है कि कोरोना का अंत अभी नहीं हुआ है और इसका अंत कब तक होगा यह भी कहना संभव नहीं होगा क्योंकि लगातार साल दर साल कोरोनावायरस अपना भयंकर रूप लेकर लोगों के बीच पहुंच रहा है। जिसके चलते लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ रही है।

कोरोना संकट को देख सतर्क हुई भारत सरकार

दुनिया भर में बढ़ते हुए कोरोनावायरस संक्रमण के मामले को देखते हुए भारत सरकार भी बेहद सतर्क हो गई है। भारत सरकार ने देश की सभी राज्य सरकारों और जनता से अपील की है कि वो ज्यादा भीड़भाड़ वाले इलाकों में ना जाएं और अगर कहीं जाना जरूरी है तो उस स्थिति में मास्क पहन कर जाएं। वही इन सब के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने अधिकारियों संग हाई लेवल बैठक की इसके अलावा दिल्ली सरकार के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी अधिकारियों के साथ बैठक की और उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से आदेश पारित किया गया है कि विदेशों से आने वाली सभी फ्लाइटों को एयरपोर्ट पर रोक कर यात्रियों का टेस्ट किया जाए उसके बाद ही उन्हें आगे जाने दिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *