May 18, 2024

रिकॉर्डतोड़ महंगाई के बीच सरकार ने फिर जनता पर डाला बोझ, आटा, दाल, चावल, गेहूं, दूध, दही, लस्सी, पनीर और छाछ सब हुआ महंगा

0

नमन सत्य न्यूज ब्यूरो

देश में लगातार महंगाई आसमान छू रही है। एक तरफ सिलेंडर, पट्रेल और सीएनजी की किमतें पहले से ही आम जनता की जेब ढीला कर चुकी है। वही अब सरकार ने आम जनता को एक और बड़ा झटका दिया है।, सोमवार से देश में रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली चीजो में भी वृद्धी हो गई है। सोमवार से देशभर में दूध, दही, लस्सी, बटरमिल्क, आटा, दाल और चावल पर GST लगना शुरू हो गया है। ये फैसला हाल ही में जीएसटी काउंसिल की बैठक के दौरान लिया गया था।

आईये आपको बताते है कि किन-किन वस्तुओं पर कितना लगेगा टैक्स

सोमवार से पैकिंग वाले दूध, दही, लस्सी, पनीर और छाछ पर 5 फीसदी जीएसटी लगना शुरू हो गया है। इसके अलावा अब लोगो को खाने के भी ज्यादा दाम चुकाने होंगे क्योंकि अब से पैकिंग और लेबल वाले दाल, चावल, गेहूं औऱ आटा आदि पर भी 5 फीसद जीएसटी लगेगा, जिसकी वजह से इन रोजमर्रा की जरूरी चीजों के दामों में बेतहाशा वृद्धी होगी। हालांकि अभी तक इन चीजों पर किसी तरह का कोई भी जीएसटी नहीं लगता था।

बैंक चेक पर और एलईडी लाइट्स पर लगेगा 18 फीसदी GST

खाने पीने की चीजो से हटकर बात करे तो उनके अलावा भी कई अन्य वस्तुओं पर जीएसटी दरें बढ़ाई गई है। जीएसटी काउंसिल की तरफ से फैसला लिया गया है कि बैंक की तरफ से चेक जारी करने पर 18 फीसदी जीएसटी लगेगा। इतना ही नहीं एलईडी लाइट्स और एलईडी लैंप्स पर भी जीएसटी 12 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी कर दी गई है। यानी रोजमर्रा की चीजों के अलावा अब आपको इन चीजों के लिए भी अधिक कीमत चुकानी होगी।

BJP सांसद वरूण गांधी ने अपनी ही पार्टी पर खडे किए सवाल

सोमवार से लागू जीएसटी की दरों के बीच बीजेपी सांसद वरूध गांधी ने अपनी ही सरकार पर सवाल खड़े किए। वरुण ने ट्वीट करते हुए कहा कि देश को जब ‘राहत’ देने का वक्त था, तब हम ‘आहत’ कर रहे हैं। देश में रिकार्डतोड़ बेरोजगारी के बीच जीएसटी काउंसील द्वारा लिया गया ये फैसला आमजनता और विशेषकर किराए के मकानों में रहने वाले युवाओं की जेबें हल्की कर देगा।

बहरहाल देश में सोमवार से दूध, दही, मक्खन, चावल, दाल, ब्रेड जैसे पैक्ड उत्पादों पर GST लागू कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *