May 19, 2024

फिर भारत में पैर पसारने लगा है कोरोना, लगातार 6वें दिन 2000 से ज्यादा मामले दर्ज

0

दिल्ली ब्यूरो

करीब ढाई साल पहले जिस चीन से शुरू हुई कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को अपने शिकंजे में कस लिया था, उसी चीन में एक बार फिर अपना कहर बरपा रहा है. चीन के शंघाई में कोरोना से पिछले 24 घंटे में 39 मौतें हुई हैं, जबकि 21,058 संक्रमित भी मिले हैं. औऱ वहां के कई बड़े शहरों में पूर्ण लॉक डाउन लगा हुआ है, अगर बात भारत की करें, तो इस वायरस ने एक बार फिर से अचानक अपना असर तेज कर दिया है.

देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 2,541 नए केस सामने आए है. इसके बाद भारत में कोरोना के कुल केस बढ़कर 4 करोड़, 30 लाख 60 हजार 86 हो गए हैं. वहीं रविवार को 30 लोगों की मौत हो गई है. इसके बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,22,223 हो गई है. वहीं, एक्टिव मामले बढ़कर 16,522 हो गए हैं.

भारत में संक्रमण से होने वाली मौतों में अचानक तेजी से उछाल आया है, जिसने सरकार की चिंता बढ़ा दी है. सरकार ने यूपी, दिल्ली हरियाणा समेत कई राज्यों में मास्क भी अनिवार्य कर दिया है. वहीं मास्क ना लगाने वालों के खिलाफ जुर्माना भी लगा रही है.

बहरहाल, अगर आप सोच रहे हैं कि कोरोना वायरस की महामारी से लड़ने वाली दो वैक्सीन लेने के बाद अब ये हमारा कुछ नहीं बिगाड़ सकता और अब न मास्क लगाने की जरुरत है और न ही सोशल दूरी बनाये रखने की,तो ये बहुत बड़ी ग़लती तो कर ही रहे हैं, साथ ही उस वायरस के नए वेरिएंट को भी अपना शिकार बनाने का न्योता दे रहे हैं. इसे हल्के में लेने की गलती इसलिये नहीं करनी चाहिये. क्योंकि वैरिएंट का नया रुप दस्तक दे चुका है,इसलिये कोरोना न तो अभी ख़त्म हुआ और न ही शायद इतनी जल्दी ख़त्म होने वाला है. इसलिए मास्क जरूर लगाए और दो गज की दूरी का ध्यान रखे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *