May 18, 2024

पेगासस स्पाइवेयर के निशाने पर थे राहुल गांधी और प्रशांत किशोर

0

नई दिल्ली ब्यूरो

पेगासस स्पाइवेयर जासूसी मामला लगातार तूल पकड़ता जा रहा है। अब इस पेगासस स्पाइवेयर के शिकार हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और प्रशांत किशोर समेत कई अन्य नेताओं की जासूसी की बात सामने आई है।

आपको बता दें कि संसद के मानसून सत्र से एक दिन पहले रविवार को पेगासस स्पाइवेयर जासूसी विवाद सामने आया, जिसके बाद देश के राजनीतिक गलियारे में हलचल काफी तेज हो गई। इस स्पाइवेयर के सामने आते ही लगभग 50,000 फोन नंबर, जिनमें से लगभग 300 भारतीय शामिल होने की बात सामने आई। बताया जा रहा है कि इन सभी 300 भारतीय नम्बरों के डेटाबेस लीक हुए है, ये सभी 300 नम्बर इजरायली कंपनी के एनएसओ ग्रुप से जुड़े हुए थे।

बताया ये भी जा रहा है कि इन सभी फोन नंबरों को या तो निगरानी में रखा गया था या फिर आगामी दिनों में इन सभी नम्बरों की जासूसी होना तय था।

फिलहाल अब राहुल गांधी और प्रशांत किशोर के नंबरो की जसूसी होने की बात सामने आने के बाद अब राजनीतिक गलियारें में मानों आग सी लग गई हो। इसके साथ ये भी बात सामने आई है कि इन दोनों के अलावा नरेंद्र मोदी सरकार के दो मंत्री अश्विनी वैष्णव और जल शक्ति राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल के फोन नम्बर को भी जासूसी पर रखा जाना था।

इसके अलावा, लिस्ट में पूर्व चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और चुनाव प्रहरी एडीआर (एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स) के संस्थापक जगदीप छोखर का नाम शामिल है।

राहुल गांधी के के दो नंबर पर पेगासस स्पाइवेयर का निशाना था। इसके साथ ही राहुल के साथ-साथ उनके पांच दोस्तों और परिचितों के नंबरों को भी स्पाइवेयर निशाना बनाया गया था।

बताया जाता है कि राहुल ने अब इन दोनों नंबरों का इस्तेमाल करना बंद कर दिया है। फिलहाल खबर ये है कि राहुल के दोनों नंबरो को 2018 के मध्य से 2019 के मध्य तक यूज किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *