May 18, 2024

लखनऊ ब्यूरो

कोरोना की धीमी होती रफ्तार के बीच उत्तर प्रदेश में लंबे समय बाद अब स्कूल खोलने की तैयारी की जा रही है। शासन आदेशानुसार प्रदेश में 1 जुलाई से स्कूल फिर से खुलेंगे। इस दौरान एडमिशन, और बाकी प्रशासनिक काम किए जाएंगे। हालांकि अभी बच्चों को नही बुलाया जाएगा।

वहीं 1 जुलाई से स्कूल खुलने पर केवल शिक्षक और कर्मचारी ही स्कूल आ सकेंगे। साथ ही बच्चों के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने पर दूसरे चरण में स्कूल पूरी तरह से खोले जाएंगे। इस बीच बच्चों की पढ़ाई पहले की तरह ही ऑनलाइन चलती रहेगी। ऑफलाइन क्लासेज के लिए विभाग जल्द ही फैसला लेगा।

आपको बता दें कि प्रशासनिक कामों के लिए पहले स्कूल खोलने का फैसला इसलिए लिया गया है, ताकि बगैर परीक्षा दिए प्रमोट किए गए छात्रों के रजिस्ट्रेशन और एडमिशन का काम समय पर पूरा किया जा सके। हालांकि इस दौरान टीचर्स और स्टॉफ कर्मचारियों को कोरोना से बचाव के सभी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी, नियम का पालन करना होगा, सेनिटाइजर और सोशल डिस्टेंस का भी ख्याल रखना होगा।

गौरतलब है कि कोरोना काल के बाद प्रदेश में सभी शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए थे। जिसके बाद बच्चों की केवल ऑनलाइन क्लास चल रहीं थी, हालांकि अब सब कुछ सामान्य होने पर एक बार फिर से परिस्थितियो को बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *