May 18, 2024

नेशनल डेस्क

पिछले कुछ दिनों से गर्मी से जूझ रहें लोगों को शनिवार यानी आज से आगामी कुछ दिनों तक गर्मी से राहत मिल सकती है। दरअसल देश के कई हिस्सों मे आज बारिश की संभावना है। वही कुछ राज्यों में लगातार बारिश हो रही है। उम्मीद है की बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज मॉनसून पहुंच सकता है। साथ ही गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड में भी मॉनसून के पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही हैं। वहीं मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने भारी बारिश को देखते हुए 11 जिलों में  ऑरेंज अलर्ट और 24 जिलों में येलो अलर्ट जारी कर किया है। दूसरी तरफ छत्तीसगढ़, ओडिशा, गोवा और मुंबई में लगातार बारिश हो रही है।

राजधानी के लोगों को मिलेगी राहत

राजधानी गर्मी पिछले कुछ दिनों से गर्मी की वजह से तप रही है। लेकिन शनिवार (आज) तापमान में नमी महसूस की गई और बारिश की संभावना भी जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में 12 से 15 जून तक मॉनसून दस्तक दे सकता है। 

यूपी में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार यूपी में 12 जून को हल्की बारिश की संभावना है, जिससे उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के कासगंज, सहारनपुर, अमरोहा, संभल, रामपुर और आस पास के इलाकों में बारिश हो सकती है। इसके साथ ही मुरादाबाद में तो पहली ही बारिस ने नगर निगम की पोल-खोल कर रख दी। मुरादाबाद में आज बारिश होने के चलते कई इलाकों की सड़के पानी से लबालब हो गई।

देवभूमि में भारी बारिश, कई जगह भूस्खलन

देवभूमि उत्तराखंड में भारी बारिश की वजह से कई जगह भूस्खलन हुआ है। वहीं बद्रीनाथ हाईवे के किनारे एक गांव में कई घरों में मलबा घुस जाने से अफरातफरी मच गई, जिसके बाद राहत बचाव टीम ने मलबा साफ कर स्थिति को सामान्य किया। हालांकि मौसम विभाग ने अगले चार दिन तक उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

हमेशा की तरह मायानगरी बेहाल

मायानगरी मुंबई में रुक-रुक कर लगातार बारिश जारी है। जिसके बाद कई जगह पर आवागमन बंद कर दिया गया है। मौसम विभाग के अनुसार 13-14 जून को भारी बारिश की संभावना है। जिसको लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *