July 8, 2024

आपको कोरोना है तो ये गलतियां ना करें, नहीं तो और तेजी से फैलेगा संक्रमण

0

देश में कोरोना महामारी लगातार जानलेवा साबित हो रही रहा है। फरवरी से कोरोना ने रफ्तार पकड़ी और अभी तक हाल जस का जस है। अस्पतालों के हालात किसी से छिपे नहीं है। ऐसे में कई बार कोरोना मरीजों को घर में रहने की ही सलाह दी जाती है। जिसमें होम आईसोलेट व्यक्ति का खास खयाल रखने की जरुरत होती है। दवाइयों की सही जानकारी होनी चाहिए। आज हम आपको एक ऐसी दवाई की जानकारी देने वाले हैं जिसे आपको बिना डॉक्टर की सलाह लिए भूलकर भी नहीं खाना है।

इन बातों का रखें ध्यान

एम्स के डॉक्टर्स का कहना है कि सिस्टमैटिक स्टेरॉयड के ओवरडोज़ से रोगियों को नुकसान हो सकता है. खासतौर से जब इनका इस्तेमाल बीमारी के शुरुआती स्टेज में किया जाता है. इससे फेफड़ों पर भी बुरा असर पड़ता है।

लोगों को लगता है कि रेमेडिसविर और तमाम तरह के स्टेरॉयड मदद करेंगे।लेकिन लोगों को ये नहीं मालूम कि इनकी जरूरत हमेशा नहीं होती है. इस तरह की दवाएं डॉक्टर की सलाह पर ही खानी चाहिए।

कोरोना संक्रमण होने पर लोग तुरंत सीटी स्कैन करवा रहे हैं, जिससे उसकी कीमतें भी काफी बढ़ गई हैं. इस बारे में डॉक्टर्स का कहना है कि कोविड की शुरुआत में सीटी स्कैन करवाने का भारी नुकसान हो सकता है। एक सीटी स्कैन से 300 एक्सरे के बराबर रेडिएशन होता है. इससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

इसके साथ ही खून की जांच भी अपने मन से ना कराएं। कई लोग हर तीन महीने बाद सीटी स्कैन करा रहे हैं जो कि बिल्कुल गलत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *