July 3, 2024

212 रन बनाकर भी हार गई बैंगलोर, जानिए क्या रही वजहें और पढ़िए मैच के टॉप मोमेंट्स

0

सोमवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और लखनऊ सुपरजाइंट्स के बीच खेले गए आईपीएल मुकाबले में लखनऊ की टीम ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु द्वारा दिए गए 213 रनों के लक्ष्य को 9 विकेट खोकर हासिल कर लिया। लखनऊ की टीम को रोमांचक जीत मैच की अंतिम गेंद पर 1 विकेट रहते मिली।
पहले बल्लेबाजी करने आई बेंगलुरु की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 2 विकेट खोकर 212 रन बनाए थे। इसके जवाब में लखनऊ की टीम ने मार्कस स्टोइनिस और निकोलस पूर्ण की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत मैच आरसीबी के मुंह से छीन लिया और पॉइंट्स टेबल में 6 अंकों के साथ पहले स्थान पर विराजमान हो गई। आइए जानते हैं इस मैच के कुछ खास मोमेंट:
सीजन का सबसे लंबा छक्का
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान फॉफ डू प्लेसिस ने अपनी पारी के 15 ओवर में रवि बिश्नोई की गेंद पर छक्का लगाया, जो कि सीधा स्टेडियम के पार चला गया। उनके इस छक्के की लंबाई 115 मीटर थी, जो कि अब तक आईपीएल के इस सीजन में किसी बल्लेबाज द्वारा लगाया गया सबसे लंबा छक्का है।

सीजन की सबसे तेज फिफ्टी
लखनऊ की टीम एक समय पर 213 रनों के लक्ष्य से काफी पीछे दिख रही थी, ऐसे में बल्लेबाजी करने आए निकोलस पूरन ने महज 15 गेंदों पर ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया और इस सीजन का सबसे तेज अर्ध शतक लगाया।

मैच की आखिरी गेंद पर आखिरी विकेट रहते जीत
लखनऊ की टीम ने बेंगलुरु के खिलाफ 9 विकेट खोकर 213 रनों के लक्ष्य को मैच की अंतिम गेंद पर हासिल किया और वह ऐसा करने वाली दूसरी टीम बनी। इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 2018 में 1 विकेट रहते मैच की आखिरी गेंद पर जीत हासिल की थी।

200 से अधिक रन बनाकर सबसे ज्यादा बार हारने वाली टीम
रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु ने लखनऊ के खिलाफ 212 रन बनाकर भी मैच हार गई। इसी के साथ बेंगलुरु की टीम 5 बार 200 से अधिक रन बनाकर हारने वाली टीम बन गई है, जोकि आईपीएल इतिहास में किसी भी टीम द्वारा सबसे अधिक बाहर हारने का रिकॉर्ड है।
आईपीएल इतिहास का चौथा सबसे बड़ा रन चेज
लखनऊ सुपरजाइंट्स की टीम ने 213 रनों के लक्ष्य को हासिल करके आईपीएल इतिहास में अपने नाम चौथा सबसे बड़ा रन चेंज करने का रिकॉर्ड दर्ज कर लिया। पहले स्थान पर राजस्थान की टीम है, जिसने पंजाब किंग्स के खिलाफ 2020 में 224 रनों के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *