July 5, 2024

टेस्ट क्रिकेट का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड, महज 26 रनों पर ऑल आउट हुई थी पूरी टीम

0

क्रिकेट का सबसे पुराना फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट बल्लेबाजों हुआ गेंदबाजों के लिए धैर्य का खेल होता है। जहां बल्लेबाजों को लंबी पारियां खेलने होती हैं, वहीं गेंदबाजों के सामने विकेट निकालने की चुनौती रहती है। टेस्ट क्रिकेट में आपने बहुत से ऐसे मैच देखे होंगे जिसमें टीम बड़े से बड़ा स्कोर बनाती हैं, लेकिन आज हम आपको उन मैचों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के सबसे न्यूनतम स्कोर दर्ज है।
टेस्ट क्रिकेट में आज ही के दिन यानि 28 मार्च 1955 में टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे कम रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज किया गया और यह अनचाहा रिकॉर्ड न्यूजीलैंड की टीम ने अपने नाम किया था। इंग्लैंड की टीम के खिलाफ खेलते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने अपनी दूसरी पारी में 27 ओवर खेलें, जिनमें पूरी टीम महज 26 रनों पर ही ऑल आउट हो गई। न्यूजीलैंड की टीम की ओर से बर्ट सटक्लिफ के 11 रनों से अलावा कोई भी बल्लेबाज 10 का आंकड़ा अभी नहीं छू पाया था, जबकि चार बल्लेबाज शून्य पर आउट हो गए थे। अपनी इस पारी के चलते न्यूजीलैंड ने यह शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया।

टेस्ट क्रिकेट में न्यूनतम स्कोर:

26 रन, न्यूजीलैंड बनाम इंग्लैंड (1955, ऑकलैंड)

30 रन, साउथ अफ्रीका बनाम इंग्लैंड (1896, पोर्ट एलिजाबेथ)

30 रन, साउथ अफ्रीका बनाम इंग्लैंड (1924, बर्मिंघम)

35 रन, साउथ अफ्रीका बनाम  इंग्लैंड (1899, केपटाउन)

यदि भारतीय टीम द्वारा टेस्ट क्रिकेट में बनाए गए सबसे न्यूनतम की बात की जाए तो वह 36 रन है, जो उसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2020 में एडिलेड में आयोजित डे-नाइट टेस्ट मैच में बनाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *