July 8, 2024

IND vs AUS: खराब फील्डिंग और किस्मत के चलते हारी टीम इंडिया

0

गुरुवार को खेले गए भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच महिला टी-20 विश्वकप के पहले सेमीफाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया टीम के हाथों 5 रनों से हार कर सामना करना पड़ा और इसी के साथ भारतीय विमेंस टीम का टी-20 विश्व कप से सफर भी खत्म हो गया।

दक्षिण में खेले जा रहे महिला टी-20 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में गुरुवार को भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बैटिंग का फैसला किया। बैटिंग करने आई ऑस्ट्रेलिया की टीम ने शानदार शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी की। ऑस्ट्रेलिया टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर कुल 172 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया विमेंस की तरफ से सबसे ज्यादा बेथ मूनी ने 54 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली, वही ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लेनिन ने 34 गेंदों पर 49 रनों की नाबाद पारी खेली। जिसकी बदौलत ऑस्ट्रेलिया विमेंस ने भारत विमेंस के सामने 173 रनों का लक्ष्य रखा।  भारत के तरफ से शिखा पांडे ने गेंदबाजी में सबसे अच्छा प्रदर्शन दिखाते हुए 4 ओवर में 32 रन देकर दो विकेट अपने नाम किए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। भारतीय टीम ने 4 ओवर के भीतर ही 28 रनों पर अपने तीन विकेट गंवा दिए, जिसके बाद जेमिमा रोड्रिगेज और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टीम की कमान संभाली और दोनों ने 59 रनों की साझेदारी की। लेकिन 24 गेंदों पर 43 रन बनाकर जेमिमा आउट हो गई जिसके बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर ने एक छोर संभाले रखा और टीम के लिए 52 रनों की अर्थ शतकीय पारी खेली। कौर के रन आउट होते ही मैच लगभग ऑस्ट्रेलिया की झोली में चला गया। दीप्ति शर्मा ने अंत तक मैच जीतने का प्रयास किया लेकिन उनका यह प्रयास सफल नहीं हुआ और 5 रनों से भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा।

क्या रही भारतीय टीम की हार की वजह

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सेमीफाइनल में शुरुआत से ही भारतीय टीम दबाव में दिखी। ऑस्ट्रेलिया की बैटिंग के दौरान भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के कई कैच छोड़े और खराब बिल्डिंग भी की, जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलिया टीम इतने अधिक रन बनाने में सफल रही।

किस्मत ने रोका भारत को जीत से

14.3 और तक भारतीय टीम 4 विकेट खोकर 132 रन बना चुकी थी और कप्तान हरमनप्रीत कौर अपना अर्धशतक बनाकर मैदान पर मौजूद थी लेकिन 15वें ओवर की चौथी गेंद पर कुछ ऐसा हुआ जिसे खराब किस्मत के अलावा और कुछ नही कहा जा सकता। इस गेंद पर कौर ने लेग में एक शॉट खेला और 2 रनों के लिए दौड़ी, लेकिन दूसरा रन पूरा करते समय हरमनप्रीत का बल्ला लाइन से महज 5 इंच पहले मैदान में फस गया, जिसकी वजह से उन्हें रन आउट होकर मैदान से बाहर जाना पड़ा। उनका इस प्रकार रन आउट होना टीम के लिए बहुत ही निराशाजनक रहा और टीम को टूर्नामेंट से बाहर हो कर इसका खामियाजा भुगतना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *