July 8, 2024

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार से दूसरा टेस्ट, क्या होगी रणनीति

0

वर्तमान में चल रही भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच शुक्रवार से दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में सुबह 9:30 बजे से खेला जाएगा। भारतीय टीम पहला मुकाबला शानदार तरीके से जीतकर सीरीज में 1-0 से आगे चल रही है। ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए भारत को दिल्ली में हराना बहुत ही बड़ी चुनौती साबित होने वाला है क्योकिं भारतीय टीम पिछले 36 सालों से दिल्ली में कोई भी टेस्ट मैच नही हारी है। 1987 में भारतीय टीम को आखिरी बार इस मैदान पर हार का सामना करना पड़ा था। वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम को  इस मैदान पर पिछली बार 64 साल पहले 1959 में जीत मिली थी।

पुजारा के लिए खास होगा मैच

17 फरवरी से इंडिया-ऑस्ट्रेलिया के बीच शुरु होने वाला सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के लिए बेहद खास होने वाला है क्योकि पुजारा का यह 100वाँ टेस्ट मैच होने वाला है। यह मैच खेलने के बाद पुजारा 100 टेस्ट खेलने वाले 13वें भारतीय बन जाएंगे। पुजारा ने अबतक 99 टेस्ट मैच खेले है जिसमें उन्होने 44 की औसत से 9021 रन बनाए हैं। जिसमें 19 शतक और 34 अर्धशतक शामिल हैं।

भारत के लिए अहम मुकाबला

अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से यह मुकाबला जीत लेती है तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल के लिए लगभग क्वालिफाई कर जाएगी। यदि भारत हार जाता है तो उसे फाइनल में जगह बनाने के लिए अगले दोनों मैच जीतने ही होंगे। ऐसे में भारतीय टीम हर हाल में यह मैच जीतने की कोशिश करेगा।

टीम में हो सकते हैं बदलाव

टीम के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर दूसरे टेस्ट से पहले पूरी तरह फिट नजर आ रहे है और जमकर प्रैक्टिस में पसीना बहा रहे हैं। ऐसे में पहले मैच में डेब्यू करने वाले सूर्याकुमार की जगह श्रेयस को टीम में मौका मिल सकता है। ओपनिंग में भी फार्म से बाहर चल रहे केएल राहुल की जगह शुभमन गिल को प्लेइंग 11 में रखा जा सकता है। वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम की बात करें तो तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क की टीम में वापसी हो चुकी है, वे दिल्ली टेस्ट में खेलते नजर आ सकते हैं। वहीं, टीम के मिडिल ऑर्डर बैटर ट्रेविस हेड ने भी बहुत देर तक बैटिंग प्रैक्टिस की। ऐसे में नागपुर टेस्ट के फ्लॉप रहें मैट रेन्शॉ की जगह हेड को मौका मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *