July 3, 2024

भारतीय क्रिकेट टीम तीनो फार्मेट में नंबर 1, ICC ने जारी की ताजा रैंकिंग

0

बुधवार को ICC  द्वारा जारी की गई क्रिकेट रैंकिंग में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ टेस्ट क्रिकेट में शीर्ष स्थान पर आ गई है। इसी के साथ अब भारतीय टीम तीनो फार्मेट में पहले स्थान पर विराजमान हो गई है। ताजा रैंकिंग के हिसाब से भारतीय टीम के टेस्ट में 115 अंक हैं, वहीं ऑस्ट्रेलिया 111 अंको के साथ दूसरे स्थान पर है।

भारतीय टीम वनडे और टी-20 क्रिकेट में पहले से ही शीर्ष पर है। टेस्ट में भी पहले स्थान पर आने के बाद अब भारतीय टीम तीनों फार्मेट में पहले स्थान पबर है। भारतीय टीम यह कारनामा करने वाली विश्व की दूसरी टीम बनी। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका यह कीर्तिमान हासिल कर चुकी है। हालाकि भारतीय टीम भले ही तीनो फार्मेट में शीर्ष पर हो परन्तु दूसरे स्थान पर मौजूद टीमों से बहुत ज्यादा बढ़त नही बना पाई है। भारतीय टीम टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया से महज 4 अंक, वनडे में ऑस्ट्रेलिया से 2 अंक और टी-20 में इंग्लैंड से सिर्फ 1 अंक ही आगे है।

ऐसे में यदि भारतीय टीम को टेस्ट में नंबर 1 का ताज बचाना है तो वर्तमान में चल रही भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम को कम से कम 2-0 से यह सीरीज जीतनी होगी। 4 मैंचों की सीरीज में भारतीय टीम पहले ही एक मुकाबला जीतकर 1-0 की बढ़त बना चुकी है। सीरीज का अगला मुकाबला 17 से 21 फरवरी के बीच खेला जाएगा। अगर भारतीय टीम यह भी मुकाबला जीतती है तो नंबर 1 के ताज को बचाए रखने में कामयाब रह सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *