July 5, 2024

संसद में राहुल गांधी का मोदी सरकार पर प्रहार, पूछा अडाणी और मोदी का क्या रिश्ता?

0

हालही में भारत जोड़ो यात्रा समाप्त करके लौटे राहुल गाँधी संसद भवन में लगातार सक्रिय नजर आ रहे हैं। मंगलवार को राहुल गांधी ने अडाणी मुद्दे पर जमकर मोदी सरकार को घेरा। अडाणी ग्रुप को लेकर मंगलवार को संसद में फिर हंगामा देखने को मिला। जिसके बाद संसद की कार्यवाही को 12 बजे तक स्थगित करना पड़ा था। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी गौतम अडाणी और हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पर मोदी सरकार से सवाल करते हुए कहते है कि 2014 में अडाणी अमीरो की लिस्ट में 609वें स्थान पर थे, फिर क्या जादू हुआ कि वो दूसरे नंबर पुर आ गए। अडाणी और पीएम का क्या रिश्ता है?

अपनी स्पीच के दौरान राहुल गाँधी भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र करते हुए कहते है कि अडाणी का नाम तमिलनाडु, महाराष्ट्र, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, केरल सब जगह सुनने को मिला। युवाओं ने मुझसे पूछा कि 2014 से लेकर 2022 तक 8 बिलियन डॉलर से 140 बिलुयन डॉलर तक कैसे पहुँच गए?

आगे राहुल गांधी सदन में मोदी और अडाणी की तस्वीर दिखाते हुए पूछते हैं कि इनका क्या रिश्ता क्या है? इसके साथ ही राहुल गांधी ने कई और सवाल मोदी सरकार से पूछे-

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में लिखा गया कि विदेशों में अडाणी की शेल कम्पनियां हैं, सरकार बताए ये किसकी हैं?

शेल कम्पनियों से आ रहा पैसा किसका?

अडाणीजी हिंदुस्तान के पोर्ट्स-एयरपोर्ट, डिफेंस को डॉमिनेट करते हैं। शेल कंपनीज के बारे में हिंदुस्तान की सरकार ने कोई सवाल नहीं उठाया? ये राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा है।
प्रधानमंत्री आपकी फॉरेन ट्रिप्स पर अडाणीजी कितनी बार साथ गए?
कितनी बार आपकी विदेश यात्राओं पर अडाणी ने आपसे मुलाकात की?
प्रधानमंत्रीजी के विदेश दौरों के बाद उस देश में अडाणीजी कितनी बार गए?
अडाणीजी ने कितने पैसे भाजपा को दिए हैं? इलेक्टोरल बॉन्ड में अडाणीजी ने कितने पैसे दिए हैं?

राहुल गांधी अपनी स्पीच में मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कई और बड़े दावे करते है। वो कहते है कि मोदी की वजह से ही कई बड़े प्रोजेक्ट अडाणी को मिले, जिनमें एयरपोर्ट डेवलपमेंट के तहत 6 एयरपोर्ट,4 डिफेंस की कम्पनियां, इजराइल की कंपनी जादू के मेंटेनेंस का कॉन्ट्रैक्ट, इजरायली ड्रोन और छोटे हथियारों का कॉन्ट्रैक्ट, बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड का 25 साल का कॉन्ट्रैक्ट, साथ ही और भी बहुत से कॉन्ट्रेक्ट गिनाए।

आगे राहुल गांधी कहते हैं कि अडाणीजी की मदद प्रधानमंत्री और हिंदुस्तान की सरकार करती है। हजारों करोड़ रुपए हिंदुस्तान के पब्लिक सेक्टर बैंक्स से अडाणीजी को मिलते हैं। एसबीआई 27 हजार, पीएनबी 7 हजार… लंबी लिस्ट है। एलआईसी का एक्सपोजर 36 हजार करोड़ है। इनका पैसा मिस्टर अडाणी को जाता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *