July 5, 2024

UP चुनाव में ममता बनर्जी की आज होगी एंट्री, अखिलेश के साथ करेंगी वर्चुअल रैली

0
UP चुनाव में ममता बनर्जी की आज होगी एंट्री

लखनऊ,

उत्तर प्रदेश चुनाव में पहला चरण का मतदान 10 फरवरी को होना हैं. लेकिन उससे ठीक पहले उत्तरप्रदेश में सियासत का ताप चरम पर है. जिसमें तड़का लगाने के लिए पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी आ रही है. आज लखनऊ में ममता बनर्जी की एंट्री होने जा रही है. ममता बनर्जी सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ वर्चुअली रैली को संबोधित करेंगी.

क्या यूपी में होगा ममता की रैली का असर?

आज लखनऊ में ममता बनर्जी इस रैली में सपा के लिए मतदान करने की अपील करेंगी. जिनका सीधा फोकस बंगाली समाज पर होगा. हालांकि जानकारों का मानना है कि इसका खास असर नहीं होने वाला. क्योंकि अगर TMC बंगाली बाहुल्य इलाके से अपने लिए वोट मांगती तो टक्कर मजबूत हो सकती थी. बता दें कि यूपी में बंग भाषीय समाज के लोग अपनी सुरक्षा को लेकर दलों का समर्थन करते हैं. यूपी के बंग भाषियों पर बंगाल की राजनीति का कम प्रभाव पड़ता है.

जैसे पहले बनारस के बंग भाषीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता रुस्तम सैटिन जी को वोट देते थे, लेकिन इमरजेंसी के बाद बंग भाषीय 7 बार भाजपा विधायक रहे श्याम देव राय चौधरी से जुड़े रहे. ऐसा ही फायदा कैंट विधानसभा से पूर्व में 4 बार बंगाली भाजपा विधायक रहीं ज्योत्सना को मिला. अब मौजूदा कैंट विधानसभा से ही भाजपा के विधायक सौरभ श्रीवास्तव को लाभ मिल रहा है.

विपक्ष का गठबंधन कितना मजबूत?

इस बार यूपी में बीजेपी और समाजवादी पार्टी में सीधे सीधे मुख्य मुकाबला देखा जा रहा है. 2017 के मुकाबले 2022 की स्थिति बिल्कुल अलग है, जैसे 2017 और 2019 में मोदी लहर थी. उसी तरह आज सपा और रालोद का गठबंधन जोरो शोरो से बहुमत हासिल करता दिख रहा है. क्योंकि बीजेपी से कई समुदाय के लोग खफा नजर आ रहे है. किसान और युवा पीढ़ी खासकर नाराज है. क्योंकि यूपी में बेरोजगारी सबसे ज्यादा है. वैसे ही कोरोना संकट के वक्त ज्यादातर लोग परेशान नजर आए. सपा बेरोजगारी का मुद्दे को भुनाने में लगी है. तो बीजेपी हिंदू-मुसलमान और अयोध्या-मथुरा को.

क्या ममता दीदी 2024 की तैयारी कर रहीं है?

माना जा रहा है कि अखिलेश भले ही बंगाल चुनाव में दीदी के लिए प्रचार करने नहीं पहुंचे थे. लेकिन ममता बनर्जी को उन्होंने खुला समर्थन दिया था. अब उसी कर्ज की वापसी ममता लखनऊ दौरे में करने जा रही हैं. जिसका एलान आज लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिखेगा. हालांकि सीएम ममता बनर्जी पहले ही साफ कर चुकी हैं कि TMC यूपी में चुनाव नहीं लड़ेगी TMC का यूपी में जनाधार भी नहीं है लेकिन ममता का समर्थन अखिलेश की ताकत और बढ़ाएगा.

अब देखने वाली बात ये है कि ये 2022 से आगे बढ़कर ममता का 2024 का प्लान है. जिसमें वो अपनी पीएम पद की दावेदारी के लिए क्षेत्रीय दलों से हाथ मिला रही हैं. या फिर ममता दीदी गैर बीजेपी और गैर कांग्रेस दलों का मोर्चा बनाना चाहती हैं. यूपी में अखिलेश इसमें अहम कड़ी हैं. जिससे ममता 2024 में भरपूर फायदा उठा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *