July 3, 2024

भारतीय वैज्ञानिकों ने किया बड़ा कारनामा, तैयार की ऐसी किट जिससे सिर्फ दो घंटे में पहचान लेंगे कोरोना का नया वायरस ‘ओमिक्रॉन’

0
सिर्फ दो घंटे में पहचान लेंगे कोरोना का नया वायरस 'ओमिक्रॉन'

दिल्ली,

दुनियाभर का सिर्दर्द बना कोरोना का नया वैरिएंट को पता लगाना अब बेहद आसान हो गया है. दुनिया भर में हड़कंप मचाने वाले कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को पहचानने के लिए भारत के वैज्ञानिकों को बड़ी सफलता हाथ लगी है. भारतीय वैज्ञानिकों ने ऐसी किट बनाई है. जिससे सिर्फ दो घंटों के भीतर ही ओमिक्रॉन का पता लगाया जा सकता है. इस किट को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने तैयार किया है. ओमिक्रॉन के खतरे के बीच ये किट देश के लिए अहम साबित हो सकती है.

केंद्र ने राज्यों को लिखी चिट्ठी, कहा- नाइट कर्फ्यू समेत कड़े नियम लागू करने पर विचार करें

आज केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने 10 राज्यों को और केंद्र शासित प्रदेशों को नोटिस जारी कर कहा है कि जहां पिछले दो हफ्तों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट ज्यादा आए हैं. उन इलाकों की पहचान कर उन सभी इलाकों में नाइट कर्फ्यू लगाया जाए. जिससे लोग इक्ट्ठा ना हो सकें. साथ ही शादी-अंतिम संस्कार जैसे समारोह में कम से कम लोगों को आने की अनुमति दी जाए.

भारत में अबतक ओमिक्रॉन के 33 केस

बता दें कि इस वक्त महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन के केस आए है. तो वहीं दिल्ली में ओमिक्रॉन का दूसरा मामला सामने आया है. ये युवक दिल्ली के LNJP अस्पताल में भर्ती है. दिल्ली सरकार ने जानकारी दी कि संक्रमित व्यक्ति वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुका था. और वह जिम्बाब्वे से आ रहा था. भारत में अबतक ओमिक्रॉन के 33 केस आ चुके हैं.

तो वहीं बात करें अगर भारत में कोविड टीकाकरण की तो भारत में अब तक 133 करोड़ लोगों को टीका लग चुका है. जिसमें 81 लाख वैक्सीन की डोज आज लगाई गईं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *