July 3, 2024

PM मोदी की तस्वीर पर SC के वकीलों ने खड़े किये सवाल, तो NIC ने सफाई देकर हटाई फोटो

0

दिल्ली ब्यूरो

देश की सत्ता में मोदी सरकार हैं, लिहाजा अक्सर देखा जाता है की देश के छोटे से बड़े तक हर सरकारी दफ्तरों और उनकी वेबसाइटों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर लगी होती है। हालांकि इस बार नरेंद्र मोदी की इसी तस्वीर को देखकर सुप्रीम कोर्ट के वकील बेहद नाराज हो गए। जिसके बाद नरेंद्र मोदी की तस्वीर को उस जगह से हटा दिया गया।

दरअसल पूरा मामला क्या है?

देश की सर्वोच्च न्यायालय सुप्रीम कोर्ट पर देश के सभी नागरिकों को भरोसा होता है, कि उसे न्यायपालिका से जरूर न्याय मिलेगा, क्योंकि न्यायपालिका ही एक ऐसी व्यवस्था है, जिस पर किसी भी सरकार का दबाव नहीं होता है, इन सबके बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर भी उस वक्त सुर्खियों में आ गई। जब सुप्रीम कोर्ट के वकीलों ने देखा कि कोर्ट की आधिकारिक मेल आईडी के फुटनोट पर पीएम मोदी की तस्वीर लगी हुई है। इसके साथ ही पीएम की उस फोटो पर बीजेपी सरकार का स्लोगन भी है। जिस पर लिखा है “सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास”, 22 सितंबर की देर शाम जैसे ही सुप्रीम कोर्ट एडवोकेट ऑन रिकॉर्ड एसोसिएशन की नजर पीएम मोदी की इस तस्वीर पर पड़ी तो एकाएक उनके आधिकारिक व्हाट्सएप ग्रुप में हलचल पैदा हो गई और उसके बाद वकीलों द्वारा पीएम मोदी की तस्वीर सुप्रीम कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट से हटाने की मांग उठने लगी। जिसमें वकीलों ने कहा कि न्यायपालिका एक स्वतंत्र अंग है, इसमें सरकार की कोई भूमिका नहीं है, लिहाजा पीएम मोदी की तस्वीर को सुप्रीम कोर्ट की आधिकारिक मेल आईडी से हटा दिया जाए।

वहीं दूसरी तरफ जब वकीलों द्वारा पीएम मोदी की तस्वीर को हटाने की आपत्ति दर्ज कराई गई, तब नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर ने वकीलों की आपत्ति पर जवाब देते हुए कहा कि इस स्क्रिप्ट का इस्तेमाल Nic के सभी प्लेटफार्म के लिए किया जाता है। लिहाजा सुप्रीम कोर्ट की अधिकारिक मेल आईडी पर भी पीएम मोदी की तस्वीर लगाई गई थी। बरहाल वकीलों की आपत्ति के बाद पीएम मोदी की तस्वीर को वहां से हटा दिया गया। जिसके बाद पूरा मामला शांत हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *