July 5, 2024

RCB के नया कप्तान कौन? पडिक्कल, सुंदर और डिविलियर्स में से एक को सौंपी जा सकती है कमान

0

स्पोर्टस डेस्क

इस IPL मैच के बाद विराट कोहली RCB की कप्तानी छोड़ देंगे। दरअसल विराट ने रविवार को RCB से कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था और उससे ठीक तीन दिन पहले विराट ने टी-20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया की टी-20 कप्तानी छोड़ने का भी ऐलान किया था। गौरतलब है कि साल 2008 में IPL की शुरुआत हुई थी, तब से कोहली RCB का हिस्सा हैं। साल 2013 में कोहली को RCB की कमान सौंपी गई थी। तब से कोहली ने RCB के 9 सीजन कप्तानी की और अब आखिरकार उन्होनें RCB से कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया है। जिसके बाद से अब साल 2022 में होने वाले मेगा ऑक्शन को लेकर भी कई कई चर्चाए बनी हुई है। जिसमें से एक है कि साल 2022 में किस खिलाड़ी को RCB का नया कप्तान चुना जाएगा, क्या RCB का कप्तान मौजूदा टीम के खिलाड़ी में से होगा या फिर किसी बाहरी खिलाड़ी को टीम में शामिल कर बागडोर सौंपी जाएगी। इनके सबके बीच एक सवाल ये भी है कि आखिरकार विराट ने एका एक कप्तानी कैसे छोड़ दी. इसकी मुख्य वजह क्या है। दरअसल इस सबके बीच गौर करने वाली बात ये है कि कोहली ने अपनी कप्तानी से सन्यास लेते वक्त कहा था कि इन दिनों उन पर काम का प्रेशर ज्यादा है, लिहाजा वो अपने इस प्रेशर को कम करना चाहते है जिसके लिए उन्होनें कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। वही विराट ने कहा था की उनकी दिली इच्छा है कि वो अंतिम पल तक RCB के साथ जुड़े रहे, जिसके लिये वो हर संभव कोशिश भी करेंगे। वही दूसरी तरफ एक सवाल को लेकर भी लोगों के मन में कई सवाल है कि साल 2022 में होने वाले मेगा ऑक्शन के दौरान क्या RCB के नए कप्तान चुनने में विराट की अहम भुमिका रहेगी, या फिर टीम के डायरेक्टर बिना उनकी मर्जी के नया कप्तान चुन लेंगे।

विराट को टीम इंडिया से पहले मिली थी RCB की कप्तानी

आपको बता दें कि कोहली जब महज 24 साल के थे तब उन्हें RCB की कप्तानी का जिम्मा सौंप दिया गया था। हालांकि उस दौरान वो टीम इंडिया के कप्तान भी नही थे। लेकिन जिस तरह से उन्होनें बतौर कप्तान RCB को बेहतर बनाया था, शायद उनकी इसी काबलियत को देखते हुए उन्हें टीम इंडिया की भी कमान सौंप दी गई थी। बरहाल इन सबके बीच सवाल ये खड़ा होता है कि RCB अब किसे अपना नया कप्तान चुनेंगी, क्या वो विराट की तरह किसी युवा को टीम की जिम्मेदारी सौपेंगी या फिर इस बार किसी वरिष्ठ खिलाड़ी पर कप्तानी का दांव खेला जाएगा।

इन खिलाड़ियो पर खेल सकती है RCB कप्तानी का दांव

वर्तमान में RCB की टीम में एक से एक युवा खिलाड़ी शामिल है। जिनमें सबसे युवा खिलाड़ी पडिक्कल और सुंदर है। दोनों की उम्र लगभग 21 साल की है। ऐसे में माना जा रहा है कि अगर टीम मैनेजमेंट किसी युवा को कप्तान बनाने की सोचती है तो उसके लिए पडिक्कल और सुंदर सबसे मजबूत दावेदार होंगे। क्योंकि इसके बाद अगर टीम में कोई युवा खिलाड़ी है तो वो सिराज और चहल है, लेकिन इनके सामने कप्तानी की रूकावट इसलिए आ रही है क्योंकि ये दोनो गेंदबाज है लिहाजा ऐसा कम देखा जाता है कि किसी गेंदबाज को टीम की कमान सौंपी गई हो। इसके अलावा RCB की कप्तानी के लिए डिविलियर्स का नाम भी सबसे टॉप पर चल रहा है क्योंकि वो वर्तमान में टीम के उप-कप्तान हैं, ऐसे में माना जा रहा है कि RCB उन पर भी कप्तानी का दांव खेल सकती है। इसके अलावा खबर ये भी है कि RCB की कप्तानी के लिए कई खिलाड़ी अभी से ही अपनी जोड़ घटा में लग चुके है ताकि उनको टीम की कप्तानी मिल सके, लेकिन ये तो आने वाला वक्त ही बतायेंगा की आखिरकार RCB का अगला कप्तान कौन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *