July 8, 2024

UP: अलीगढ़ को हरीगढ़ और मैनपुरी को मयन ऋषि बनाने की तैयारी, जिला पंचायत बैठक में नाम पास

0

लखनऊ ब्यूरो

उत्तर प्रदेश में लगातार बदले जा रहे जिलों के नामों में अब अलीगढ़ और मैनपुरी भी शामिल हो चुका है, क्योंकि जिला पंचायत की बैठक के दौरान अलीगढ़ का नाम हरी गढ़ और मैनपुरी का नाम मयन ऋषि रखने की कवायद तेज की जा चुकी है। इसी कड़ी में जिला पंचायत की बैठक के दौरान नामों के प्रस्ताव पास कर दिए गए हैं और अब इसकी रिपोर्ट उत्तर प्रदेश शासन को भी भेज दी गई है। खबर है कि सोमवार को जिला पंचायत की दूसरी बोर्ड बैठक की गई थी। उस दौरान नवनिर्वाचित अध्यक्ष विजय सिंह की अगुवाई में सभी सदस्यों ने अलीगढ़ और मैनपुरी जिले के नाम बदलने का समर्थन किया था। जिसके बाद दोनों जिलों के नाम को पास करके उत्तर प्रदेश शासन को रिपोर्ट भेज दी गई। इस बैठक में विधायक गण और ब्लाक प्रमुख भी मौजूद रहे।

साल 1992 से नाम बदलने की हो रही कोशिश

आपको बता दें कि अलीगढ़ का नाम बदलने की कोशिश पिछले लंबे समय से की जा रही थी। इस नाम को बदलने के लिए कई बार विश्व हिंदू परिषद के लोगों ने भी काफी जोर आजमाइश की थी। विश्व हिंदू परिषद का कहना था कि अलीगढ़ का नाम प्राचीन काल में हरी गढ़ था लिहाजा इस नाम को बदला जाए और एक बार फिर से अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ कर रखा जाए। वहीं दूसरी तरफ साल 1992 में उस वक्त के तत्कालीन मुख्यमंत्री रहे कल्याण सिंह ने भी अलीगढ़ के नाम को बदलने की काफी कोशिश की थी लेकिन केंद्र में बीजेपी की सरकार ना होने के चलते कांग्रेस ने इसका काफी विरोध किया था। जिसके चलते अलीगढ़ का नाम नहीं बदला जा सकता था।

पूर्व में भी बदले जा चुके हैं कई जिलों के नाम

ऐसा पहली बार नहीं है, जब उत्तर प्रदेश में किसी जिले का नाम बदला जा रहा हो। इससे पहले भी उत्तर प्रदेश के मुखिया द्वारा यूपी के कई अहम जिलों के नाम बदले जा चुके हैं। जिसमें इलाहाबाद और अयोध्या जैसे जिले शामिल है। गौरतलब है कि इलाहाबाद के नाम को बदलकर प्रयागराज तो वही फैजाबाद के नाम को बदलकर अयोध्या रखा गया था। ऐसे में एक बार फिर अलीगढ़ के नाम को बदलकर हरी गढ़ और मैनपुरी के नाम को बदलकर मयन ऋषि रखने की कवायद तेज की जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *