July 5, 2024

भारतीय महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में किया प्रवेश

0

स्पोर्ट्स डेस्क

भारतीय महिला हॉकी टीम ने इतिहास रच दिया है। भारत ने क्वार्टर फाइनल में 3 बार ओलिंपिक चैंपियन रही ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है, अब भारत का मुकाबला सेमीफाइनल में 4 अगस्त को अर्जेंटीना से होगा। वहीं अर्जेंटीना ने क्वार्टर फाइनल में जर्मनी को 3-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है।
1980 में विमेंस हॉकी टीम ने पहली बार ओलिंपिक में हिस्सा लिया था। हालांकि उन दिनों सेमीफाइनल फॉर्मेट नहीं हुआ करता था। ग्रुप स्टेज के बाद ही सबसे ज्यादा पॉइंट पाने वाली 2 टीमें सीधे फाइनल में प्रवेश करती थीं। भारतीय टीम तब 6 टीमों के पूल में चौथे स्थान पर रही थी। इसके बाद 2016 रियो ओलिंपिक में टीम इंडिया 12वें स्थान पर रही थी। हालंकि अब महिला हॉकी टीम की इस जीत ने ये बता दिया है कि हॉकी में भारत का भी गोल्डन एरा लौट रहा है। इन सबके बीच आपको बता दें कि भारत को लगातार पिछले 2 दिन में 2 बड़ी खुशियां मिलीं। पहली बड़ी खुशी रविवार को 49 साल बाद पुरुष हॉकी टीम ने ओलिंपिक के सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। उसने क्वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से हराया था। वही अब महिला टीम ने भी अपनी जगह सेमीफाइनल पक्की कर ली है।

ऑस्ट्रेलिया के आगे दमदारी से खेली महीला टीम
आपको बता दे कि पहले क्वार्टर से ही दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही थी। उस दौरान दोनों ही टीमों ने गोल करने का 1-1 मौका गंवाया था। मैच के दूसरे ही मिनट ऑस्ट्रेलिया की फॉरवर्ड खिलाड़ी ने भारतीय गोल पर जोरदार अटैक किया। हालांकि भारतीय डिफेंडर्स के आगे उनकी नहीं चल सकी। उसके बाद जैसे की खेल का 9वां मिनट शुरू हुआ तभी भारत ने गोल करने का मौका बनाया था, लेकिन उस समय रानी रामपाल चूक गईं। उसके बाद वंदना कटारिया के पास रानी ने स्ट्रोक लिया, लेकिन बॉल गोलपोस्ट से जाकर लगी।

दूसरे क्वार्टर में कमाल की हॉकी खेली भारत

भारतीय टीम ने दूसरे क्वार्टर में कमाल की हॉकी खेली। तीसरे क्वार्टर में ऑस्ट्रेलिया ने शानदार खेल दिखाया। उस बीच उसे तीसरे क्वार्टर में दो पेनल्टी कॉर्नर मिले। हालांकि वे गोल करने में नाकाम रहे। आखिरी 2 क्वार्टर में ऑस्ट्रेलियाई टीम डॉमिनेटिंग होकर खेली। टीम के पास गोल करने के कई मौके थे, लेकिन टीम भारतीय डिफेंस को नहीं भेद पाई। अगर बात अब तक के भारतीय महिला हॉकि टीम के सफर की करें तो भारतीय महिला टीम को पूल-A में नीदरलैंड्स, जर्मनी, ब्रिटेन, आयरलैंड और साउथ अफ्रीका के साथ रखा गया था। वहीं, ग्रुप-B में ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड, जापान, चीन और स्पेन की टीमें शामिल थीं। दोनों ग्रुप से टॉप-4 टीमें क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं। भारत अपने ग्रुप में 2 जीत और 3 हार के साथ चौथे स्थान पर रहा था। टोक्यो में भारतीय महिला टीम का अभियान नीदरलैंड, जर्मनी और डिफेंडिंग चैंपियन ब्रिटेन से लगातार 3 मैचों में हार से शुरू हुआ। हालांकि टीम ने शानदार वापसी करते हुए अपने से ऊपर रैंकिंग वाली आयरलैंड टीम को 1-0 से हराया। इसके बाद साउथ अफ्रीका को 4-3 से शिकस्त दी। भारत की क्वार्टर फाइनल में पोजिशन पूल-A के आखिरी मैच में आयरलैंड को 2-0 से हराने के बाद तय हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *