July 8, 2024

Tokyo Olympic 2020: भारत को मिला पहला पदक, चानू ने दिलाई चांदी

0

नमन सत्य न्यूज ब्यूरो

भारतीय वेटलिफ्टर मीरा बाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रच दिया है। उन्होंने भारत को पहला मेडल दिला दिया है। चानू ने शनिवार को वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने 49 किग्रा वर्ग में यह मेडल जीता है। यह भारतीय वेटलिफ्टिंग इतिहास में ओलंपिक में भारत का दूसरा पदक है। भारत ने इससे पहले सिडनी ओलंपिक 2000 में वेटलिफ्टिंग में पदक जीता था। तब उस वक्त कर्णम मल्लेश्वरी ने जीत का डंका बजाया था। वहीं मीराबाई चानू पहली भारतीय वेटलिफ्टर हैं, जिन्होंने ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने का खिताब ना सिर्फ अपने नाम किया है। बल्कि देश के खाते में भी उपलब्धि दर्ज कराई है।

आपको बता दें कि, मीराबाई ने स्नैच में 87 किलो और क्लीन एंड जर्क में 115 किलो वजन उठाया। इस तरह चानू ने कुल 202 किलो वजन उठाकर सिल्वर मेडल अपने नाम किया। वहीं चीन की वेटलिफ्टर हाऊ झिहू ने कुल 210 किलो वजन उठाकर गोल्ड पर कब्जा किया है।

गौरतलब है कि, मीराबाई ने स्नैच में अपने पहले प्रयास में ही 84 किलो और दूसरे में 87 किलो वजन उठाया। हालांकि, तीसरे प्रयास में वो 89 किलो वजन उठाने में नाकाम रहीं, वो स्नैच राउंड में दूसरे स्थान पर रहीं, इसके बाद क्लीन एंड जर्क के अपने दूसरे प्रयास में मीराबाई चानू ने 115 किग्रा वजन उठाकर नया ओलंपिक रिकॉर्ड कायम किया है। हालांकि चीन की हाऊ झिहू ने अगले ही प्रयास में 116 किलो वजन उठाकर ये रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। चानू ने इसके बाद चीन की वेटलिफ्टर को पछाड़ने के लिए 117 किलो वजन उठाने की कोशिश की लेकिन वो इसमें नाकाम रही। सिल्वर मेडल जीतने के साथ ही मीराबाई चानू ने 21 साल के इंतजार को खत्म कर दिया है, क्योंकि साल 2000 में आखिरी बार भारत ने वेटलिफ्टिंग में कोई पदक जीता था। मीराबाई की इस जीत के बाद पीएम मोदी समेत पूरे देश जीत की खुशी जाहिर की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *