July 8, 2024

UP: DGP का पद ग्रहण के दौरान बोले मुकुल गोयल, बेहतर कानून व्यवस्था के लिये हाईटेक होगी पुलिस

0

लखनऊ संवाददाता

उत्तर प्रदेश को शुक्रवार को अपना नया कप्तान मिल गया है। आईपीएस मुकुल गोयल ने यूपी के नए डीजीपी के तौर पर अपना चार्ज संभाल लिया है। पदभार ग्रहण करने के बाद डीजीपी मुकुल गोयल ने प्रदेश के पुलिसकर्मियों और अधिकारियों को आदेश दिया है कि, जनता से ज्यादा से ज्यादा जुड़ा जाए और हर छोटे से लेकर बढ़े अपराधों तक सख्ती से निपटा जायें, ताकि पुलिस के प्रति जनता में विश्वास पैदा हो और कोई भी अपराध को वारदात ना दे सकें।

इसके आगे डीजीपी मुकुल गोयल ने बताया, कि करीब 5 साल बाद लखनऊ आना हुआ है।  जब मैं एडीजी कानून व्यवस्था था। तब इस पुलिस मुख्यालय के लिए जमीन ली गई थी। आज यहां बैठकर अच्छा लग रहा है।’ इसके आगे डीजीपी ने  कहा कि वह प्रदेश की कानून व्यवस्था को बेहतर करने का प्रयास करेंगे।

डीजीपी ने कहा कि कई बार पुलिस छोटे अपराधों को नजरअंदाज करती है। जिसके चलते ये छोटी समस्या कभी-कभी बड़ी घटना का रूप ले लेती है। डीजीपी मुकुल ने बिकरू कांड का जिक्र करते हुए कहा कि पुलिस और अपराधी के गठजोड़ की वजह से इतनी बड़ी घटना हुई थी। अब ऐसी घटनाएं फिर से न हों, इस पर भी पुलिस प्रशासन को काम करने की जरूरत है।

धर्मांतरण मामले पर डीजीपी ने बोलते हुए कहा कि, दोषियों को सजा होगी लेकिन कोई भी निर्दोष जेल नहीं जाएगा। अफवाहों को रोकने के लिए भी सोशल मीडिया पर ठोस नियम बनाए जाएंगे। फिलहाल साइबर क्राइम को रोकने के लिए हर जोन में 18 थाने बने हुये हैं। पुलिस को हाईटेक उपकरण और सॉफ्टवेयर मुहैया करवाए जा रहे हैं। साम्प्रदायिक हिंसा, महिला सुरक्षा जैसे कई गंभीर मुद्दों से निपटने और उनकी रोकथाम के लिये भी ठोस तैयारी की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *