July 8, 2024

दिल्ली का फ्री मॉडल लेकर पंजाब पहुंचे केजरीवाल

0

नमन सत्य न्यूज ब्यूरो

पंजाब में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दल अब तैयारी कर रहे हैं और जनता को लुभाने के लिए अभी से ही योजनाओं की घोषणा कर रहें है। इसी कड़ी में आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की तरह ही पंजाब की सत्ता पर काबिज होने के लिए हर परिवार को 300 यूनिट फ्री बिजली देने का वादा किया है। इसके अलावा पुराने घरेलू बिल माफ करने का भी वादा किया है। साथ ही केजरीवाल ने कहा कि 300 यूनिट फ्री बिजली से पंजाब के 80 फ़ीसदी लोगों को राहत मिलेगी। यह मेरी गारंटी है, कैप्टन ने जो वादे 5 साल में नहीं पूरे किए हैं। हम उन्हें सत्ता में आते ही जल्द से जल्द पूरा कर देंगे। पंजाब में कैप्टन की सरकार में अराजकता है। लोगों के बिजली बिल हजारों हजार रुपए आ रहे हैं और जमा नहीं करने पर कनेक्शन काट दिया जा रहा है। हालांकि केजरीवाल की इस घोषणा के बाद कांग्रेस पर दबाव बनना निश्चित है। लेकिन आम आदमी पार्टी को इस बात का एहसास हो गया था कि, पंजाब सरकार 200 यूनिट फ्री बिजली की संभावनाओं को तलाश लिया है, तो कहीं उनके हाथ से ये मुद्दा खिसक न जाए, इसीलिए अरविंद केजरीवाल ने चंडीगढ़ पहुंचकर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 300 यूनिट फ्री बिजली देने की घोषणा कर दी, ताकि बाद में कांग्रेस  फ्री बिजली देने का वादा करें तो उस पर सवाल उठेंगे कि केजरीवाल सरकार पहले ही या घोषणा कर चुकी है। इस तरह से पंजाब के चुनाव केंद्र में बिजली का मुद्दा अहम होने वाला है। इसी के इर्द गिर्द चुनावी बिसात भी बिछने वाली है।

गौरतलब है कि पिछले साल मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने निजी थर्मल प्लांटों से समझौता कर श्वेत पत्र लाने का वादा विधानसभा के अंदर किया था। लेकिन वह ये वादा पूरा नहीं कर सके। अब कांग्रेस की आपसी कलह के दौरान बिजली एक बड़ा मुद्दा बन गई है। इस पर कांग्रेस के प्रभारी हरीश रावत ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को पंजाब में 200 यूनिट फ्री बिजली देने की संभावनाओं को तलाशने के लिए कहा था, लेकिन जब तक कांग्रेस इस पर विचार करती। अरविंद केजरीवाल ने मौके पर पहुंचकर चौका मार दिया।

आपको बता दें कि दिल्ली में सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली वासियों को 200 यूनिट फ्री बिजली, 700 लीटर रोजाना फ्री पानी, मोहल्ला क्लीनिक में फ्री दवाई, साथ ही फ्री राशन और महिलाओं के लिए डीटीसी बसों में फ्री यात्रा की सुविधा मुहैया करवाई है। जिसकी वजह से वह लगातार दिल्ली की सत्ता पर काबिज होते आ रहे हैं। ऐसे में अब पंजाब में भी दिल्ली मॉडल चलाकर अरविंद केजरीवाल सत्ता की राह तलाश रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *