July 8, 2024

जम्मू कश्मीर के नेताओं के साथ PM मोदी की चली 3 घंटे बैठक, चुनाव और राज्य के दर्जे की उठी मांग

0

नमन सत्य न्यूज ब्यूरो

कश्मीरी नेताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में जम्मू कश्मीर को लेकर बैठक हुई, अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद केंद्र सरकार ने इन नेताओं से पहली बार बातचीत की है। नई दिल्ली में पीएम आवास पर हुई बैठक में फारूक अब्दुल्लाह, महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला, गुलाम नबी आजाद, रविंद्र रैना, निर्मल सिंह, समेत कई नेता शामिल हुए।

इसके अलावा मीटिंग में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, एनएसए अजीत डोभाल, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के अलावा केंद्र के अन्य कई अफसर भी मौजूद रहे।

जानकारी के मुताबिक डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी के कहने के बाद फारूक अब्दुल्ला की ओर से अपनी बात कहना शुरु की गई। उसके बाद बारी-बारी से सभी नेताओं ने अपनी राय रखी।

मीटिंग के बाद कांग्रेस वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने बताया कि, हमने कई मुद्दों पर अपनी बात रखी, और सरकार के सामने पांच बड़ी मांगे रखी है। जिसमें विधानसभा के तुरंत चुनाव कराए जाने की मांग की है। इसके अलावा कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा मिले।

वहीं महबूबा मुफ्ती ने कहा कि सरकार को पाकिस्तान से बात करनी चाहिए, हालांकि महबूबा मुफ्ती के बयान पर फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि यह उनका एजेंडा है और हम इसे ताल्लुक नहीं रखते हैं। हमारा एजेंडा कुछ दूसरा है, हम दो अलग पार्टियां, हमारी अलग विचार धारा है

इसके अलावा जम्मू कश्मीर के बीजेपी नेता रविंद्र रैना ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कश्मीर के सभी नेताओं की एक बड़ी बैठक बुलाई थी। जिसमें उन्होंने कहा कि कश्मीर हमारे दिल में बसता है। जम्मू कश्मीर के विकास और जनता के लिए जो भी कार्य करना होगा हम खुले मन से करेंगे।

साथ ही निर्मल सिंह ने कहा कि बैठक में सभी ने खुलकर प्रधानमंत्री से अपनी बात कही है पीएम ने सब की बातों को सुना है, हालांकि महबूबा मुफ्ती के बयान पर सभी का मत था।

गौरतलब है कि 5 अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 खत्म कर दिया गया था। जिसके बाद राज्य को विभाजित कर दिया गया था और तमाम तरह की पाबंदियां लगा दी गई थी। साथ ही सभी नेताओं को नजरबंद कर दिया गया था। ऐसे में 2 साल बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर के नेताओं के साथ बैठक कर यह संकेत दे दिए हैं कि अब जम्मू कश्मीर में जल्दी ही कुछ नया और बड़ा होने वाला है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *