July 8, 2024

World Test Championship: बारिश ने बिगाड़ा मैच का मजा, ड्रॉ के कगार पर पहुंचा फाइनल

0

स्पोर्ट्स डेस्क

भारी बारिश के बीच भारत और न्यूजीलैंड के बीच हो रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल अब पूरी तरह से खराब होता दिखाई पड़ रहा है। अभी तक देखा जाए तो 4 दिनों के खेल में महज डेढ़ दिन ही टीमें मैदान पर उतर सकी हैं। जिसकी वजह से इतना बड़ा फाइनल मैच अब बिना किसी परिणाम की तरफ बढ़ता दिख रहा है। हालांकि एक दिन का रिजर्व डे रखा गया है, जोकि खेल के लिये नाकाफी होगा, ऐसे में मंगलवार को जब पांचवें दिन न्यूजीलैंड की टीम 2 विकेट के नुकसान पर 101 रन से आगे खेलना शुरू करेगी तो कप्तान केन विलियमसन और रॉस टेलर टीम को एक अच्छी स्थिति में पहुंचाने की कोशिश करेंगे। वहीं दूसरी तरफ भारत कीवियों को जल्दी ही आउट कर लीड बनाने का प्रयास करेगा। वहीं

अभी तक खेले गए मुकाबले में पहले दिन का खेल बारिश के कारण पूरी तरीके से धुल गया था। दूसरे दिन का खेल जब शुरू हुआ तो न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 217 रन बनाए। इस बीच भी कई बार बारिश और खराब लाइट की वजह से मैच को रोकना पड़ा। वहीं तीसरे दिन न्यूजीलैंड ने बल्लेबाज़ी करते हुए पहली पारी में 101 रन बना लिए है। लेकिन चौथे दिन के खेल में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। जिसकी वजह से मैच अब ड्रॉ होने की तरफ बढ़ता दिख रहा है। हालांकि क्रिकेट है, यहां पलक झपकते ही कुछ भी हो सकता है। लेकिन ऐसी कोई उम्मीद फिलहाल नजर नहीं आ रही है। क्योंकि समुद्र के बगल में बसा साउथेंप्टन हर घंटे में मौसम का मिजाज बदल रहा है। जिसकी वजह से इतने बड़े फाइनल पर भारी बारिश के बादल लगातार मंडरा रहें हैं।

गौरतलब है कि 2 साल से खेले जा रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल को लेकर क्रिकेट प्रशंसकों में काफी उत्साह था। जिसको लेकर आईसीसी भी काफी दिनों से तैयारियों में लगा हुआ था। लेकिन मौसम और आईसीसी का बिना सोचे समझे साउथेंप्टन जैसे जगह पर फाइनल करा देना ही आखिर में चिंता का सबब बन गया। अब ऐसे में मैच ड्रॉ होता है तो फिर दोनों ही टीमों को विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

वहीं अब तक के मैच पर नजर डालें तो पहली पारी में भारत ने 92.1 ओवर बल्लेबाजी की और 217 रन बनाए। जिसमें रोहित शर्मा ने 34, गिल ने 28, विराट कोहली ने 44, रहाणे ने 49, रविचंद्रन अश्विन ने 22 और रविंद्र जडेजा ने 15 रनों का योगदान दिया। तो न्यूजीलैंड की तरफ से काइल जेमिसन ने पांच विकेट लिए, वहीं बोल्ट और वैगनर के खाते में दो-दो सफलताएं गई, तो टिम साउदी को भी 1 सफलता प्राप्त हुई।

इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम अभी तक 49 ओवर बल्लेबाजी कर चुकी है। जिसमें 101 रन 2 विकेट के नुकसान पर बनाए हैं। न्यूजीलैंड की तरफ से टॉम लाथम ने 30, कॉनवे ने 54 रनों का योगदान दिया। तो वहीं कप्तान केन विलियमसन 12 और रॉस टेलर बिना खाता खोले क्रीज पर डटे हुए हैं। भारत के लिए ईशांत शर्मा और रविचंद्रन अश्विन ने एक एक विकेट लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *