July 5, 2024

भारत बायोटेक का ट्रायल परीक्षण सफल, 77.8% कोरोना में कारगर साबित

0

नेशनल डेस्क

कोरोना से जंग में अहम भूमिका निभाने वाली भारत बायोटेक की वैक्सीन का ट्रायल किया गया। को-वैक्सीन फेज 3 के क्लिनिकल ट्रायल में 77.8% असरदार साबित हुई है। हैदराबाद की कंपनी ने पिछले हफ्ते ही ट्रायल का डाटा ट्रंक कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को सौंपा था। जिस पर मंगलवार को सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने अहम मीटिंग की और वैक्सीन के ट्रायल के डाटा को मंजूरी दे दी है।

आपको बता दें कि लगभग 25,800 लोगों पर फेस 3 का ट्रायल किया गया, उस दौरान ये भी देखा गया कि कोरोना के खिलाफ यह वैक्सीन कितना कारगार है। हालांकि ट्रायल के बाद इसके बेहद सुखद परिणाम आए और इसको मंजूरी दे दी गई है। ऐसे में अब WHO में भी इसका डाटा सबमिट किया जा सकेगा। ज्ञात हो कि कोवैक्सीन को भारत बायोटेक ने ICMR के साथ मिलकर विकसित किया है।

इसके पहले मार्च में फेस 3 का ट्रायल किया गया था। तब यह दावा किया गया था कि यह वैक्सीन संक्रमण से बचाने में 81% तक कारगर है। जिसके बाद 19 अप्रैल को इसके डाटा सबमिट कर दिए गए थे। जिसे मंगलवार (आज) मंजूरी दे दी गई है। वही को-वैक्सीन को जुलाई से सितंबर के बीच WHO से इमरजेंसी यूज़ की मंजूरी मिल सकती है। कंपनी ने बताया है कि 7 देशों में को वैक्सीन के लिए अप्रूवल की प्रोसेस चल रहा है। इसमें कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका और ब्राजील भी शामिल है। अप्रूवल के लिए WHO जिनेवा में भी एप्लीकेशन दे दिया गया है। कंपनी के मुताबिक वैक्सीन को अब तक 13 देशों में मंजूरी मिल चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *