July 8, 2024

कोरोना के चलते लगातार दूसरे साल अमरनाथ यात्रा रद्द

0

नेशनल डेस्क

कोरोना की वजह से एक बार फिर पवित्र अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी गई है। अमरनाथ की इस यात्रा को 28 जून से शुरू होकर 22 अगस्त तक की जानी थी, लेकिन कोरोना से अभी भी पूरी तरीके से हालात सामान्य नहीं होने के चलते यात्रा को रद्द करने का फैसला किया गया है। हालांकि श्रद्धालु बाबा बर्फानी के ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे। वहीं जम्मू-कश्मीर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार को बताया कि, कोरोना को देखते हुए इस साल अमरनाथ यात्रा रद्द करने का फैसला लिया गया है। क्योंकि हालात अभी पूरी तरह से सामान्य नहीं हो सके है। ऐसे में लोगों की सेहत के साथ किसी भी प्रकार का जोखिम नहीं उठाया जा सकता।

आपको बता दें कि कोरोना की वजह से पिछले साल भी अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी गई थी। इसके अलावा 2019 में जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद सुरक्षा कारणों के चलते यात्रा को बीच में ही रोक पड़ा था। जिस वजह से कई श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन नहीं कर सके थे।

गौरतलब है कि अमरनाथ की यात्रा सबसे कठिन तीर्थ यात्राओं में से एक है। कश्मीर के बालटाल और पहलगाम से ये यात्रा शुरू होती है, यह तीर्थ धाम अनंतनाग जिले में स्थित है। अमरनाथ की गुफा में बर्फ से प्राकृतिक शिवलिंग बनता है। यहां पहुंचने का रास्ता चुनौतियों से भरा होता है, फिर भी इन समस्याओं को दरकिनार कर कई लाख श्रद्धालु हर साल बाबा के दर्शन करने पहुंचते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *