July 8, 2024

जम्मू-कश्मीर में जल्द हो सकते है चुनाव, केंद्र ने 24 जून को बुलाई बैठक

0

एक बार फिर से जम्मू कश्मीर का मुद्दा चर्चा में है। 5 अगस्त 2019 को विशेष राज्य का दर्जा खत्म होने के बाद से जम्मू कश्मीर को 2 केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया था। अब एक बार फिर से राज्य को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं और अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्रीय सरकार जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने की तैयारी शुरू करने जा रही है।

कई मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से यह पुख्ता खबर मानी जा रही है कि ‘जून समाप्त होने से पहले केंद्र सरकार जम्मू और कश्मीर की सभी क्षेत्रीय पार्टियों के साथ चर्चा करना चाह रही है ताकि राजनीतिक प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सके और विधानसभा चुनाव कराए जा सकें।

वहीं गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में शुक्रवार को एक हाई लेवल बैठक की गई है। जिसमें जम्मू कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा, एनएसए अजीत डोभाल, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक अरविंद कुमार, रॉ प्रमुख सामंत कुमार गोयल, सीआरपीएफ के महानिदेशक कुलदीप सिंह और जम्मू कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने भाग लिया। यह उच्च स्तरीय बैठक गृह मंत्रालय में हुई जिसकी वजह से अनुमान लगाया जा सकता है कि जल्दी ही कुछ बड़ा होने वाला है। वही इस बैठक के बाद चारों तरफ यह चर्चा है कि जम्मू कश्मीर में जल्द ही विधानसभा चुनाव कराए जा सकते हैं।

इसके अलावा 24 जून को दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में भी एक बैठक होने वाली है। जिसके लिए जम्मू कश्मीर के नेताओं को निमंत्रण भेज दिया गया है। जम्मू कश्मीर राजनीति का बड़ा चेहरा और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने बताया कि, नई दिल्ली में शीर्ष नेतृत्व से उनके पास 24 जून को बैठक में शामिल होने के लिए एक फोन आया है। इसको लेकर उन्होंने यह भी साफ किया कि उन्हें नहीं मालूम है कि मुख्यधारा की सभी पार्टियों को इस बैठक में बुलाया गया है या नहीं।

वहीं सूत्रों की माने तो बैठक के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए है। साथ ही जम्मू कश्मीर में वैक्सीनेशन के काम को बढ़ावा देने पर भी जोर भी दिया है, और राज्यपाल मनोज सिन्हा से कई अन्य मुद्दों पर गहन चर्चा को है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *