July 17, 2024

DRDO ने बनाई कोरोना एंटीबॉडी टेस्टिंग किट, 75 मिनट में मिलेगी जांच रिपोर्ट

0

नमन सत्य ब्यूरो

DRDO ने एक एंटीबॉडी टेस्ट के लिए एक नई किट तैयार की है। इस किट का नाम DIPCOVAN है। DRDO के मुताबिक, यह किट शरीर में SARS-CoV-2 के वायरस और इससे लड़ने वाले प्रोटीन न्यूक्लियो कैप्सिड (S&N) दोनों की मौजूदगी का पता लगा सकती है। इतना ही नहीं यह 97% की हाई सेंसिटिविटी और 99% स्पेसिफिसिटी के साथ मात्र 75 रुपए की कीमत पर 75 मिनट में आपको रिपोर्ट भी दे देगी। जिससे अब लोगों को काफी सहायता मिलेगी ।
इस किट को दिल्ली स्थित वैनगार्ड डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से विकसित किया गया है। ये किट पूरी तरह स्वदेशी है और इसे यहीं के वैज्ञानिकों ने विकसित किया है। दिल्ली के अस्पतालों में करीब 1000 मरीजों पर परीक्षण के बाद इसे बाजार में उतारने की अनुमति दी गई है। पिछले एक साल के दौरान इस किट के तीन बैच का अस्पतालों में अलग-अलग परीक्षण किया गया है।

ICMR ने इसी अप्रैल में डिप्कोवैन किट को अनुमति दी और इसी महीने ड्रग्स कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया (DCGI) ने इसके निर्माण और बाजार में बेचे जाने की मंजूरी दी है। वैनगार्ड लिमिटेड व्यावसायिक तौर पर जून के पहले हफ्ते में इस किट को बाजार में उतारेगा। लॉन्चिंग के समय करीब 100 किट उपलब्ध होंगी। इससे करीब 10 हजार लोगों की जांच होगी और इसके बाद हर महीने 500 किट का प्रोडक्शन होगा। बता दें कि इससे पहले बुधवार को ICMR ने कोवीसेल्फ (CoviSelf) नाम के होम टेस्टिंग किट को भी मंजूरी दी है, जो एक रैपिड एंटीजन टेस्ट किट है। इस किट की मदद से लोग घर बैठे खुद ही अपना कोरोना टेस्ट कर सकेंगे।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने की सराहना
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि यह किट कोविड महामारी से लड़ाई में लोगों की मदद करेगी। बता दें कि इससे पहले सोमवार को DRDO की एंटी कोरोना ड्रग 2DG की इमरजेंसी यूज के लिए रिलीज किया गया है। ये दवा एक पाउडर के रूप में है। इस दवा को सबसे पहले दिल्ली के DRDO कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों को दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *