July 8, 2024

वैक्सीनेशन बुक करने के नाम पर स्कैम, कैसे बरतें सावधानी यहां पढ़े

0

भारत में लोग कोरोना वैक्सीनेशन स्लॉट बुक करने के लिए काफी परेशान हो रहे हैं। आसानी से वैक्सीनेशन स्लॉट नहीं मिल पा रहा है। इसको देखते हुए अब स्कैमर्स भी एक्टिव हो गए हैं। नए स्कैम में यूजर्स को एक मैसेज सेंड किया जाता है। इसमें एक ऐप का लिंक दिया जाता है। इस ऐप से वैक्सीन बुक करने की बात कही जाती है। जब आप मैसेज में लिंक पर क्लिक करते हैं तो आप डिवाइस में एक ऐप इंस्टॉल कर दिया जाता है। ये ऐप एंड्रॉयड ऐप के लिए काफी खतरनाक है। जो मैसेज स्कैमर्स सेंड करते हैं उसके अभी तक पांच वेरिएंट्स मिले हैं। इसको लेकर इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम या CERT-In ने यूजर्स को चेतावनी देते हुए एडवाइजरी जारी की है। CERT-In ने बताया है कोरोना वैक्सीन को लेकर फेक मैसेज काफी तेजी से फैल रहा है।

SMS के जरिए फ्रॉड
इसे SMS के जरिए फैलाया जाता है। SMS में एक मैलिसिअस एंड्रॉयड ऐप का लिंक होता है। ये ऐप SMS से विक्टिम के दूसरे कॉन्टैक्ट्स में अपने आप को फैलाता है। अभी हाल ही में रिपोर्ट आई थी यूजर्स को कोरोना वैक्सीन लेने के लिए एक फेक मैसेज सेंड किया जा रहा है। इस तरह के ज्यादातर ऐप्स मैलवेयर होते हैं। एक बार मैसेज में मिले लिंक पर क्लिक करने पर ये आपके डिवाइस में ऑटोमेटिकली इंस्टॉल हो जाता है। अटैकर्स ने इस तरह के मैसेज को काफी अच्छे तरीक से तैयार किया है। लोग ऐसे मैसेज के बहकावे में आकर मैलिसिअस एंड्रॉयड ऐप को इंस्टॉल कर लेते हैं।

एक बार भी न करें गलती
एक बार इंस्टॉल हो जाने के बाद ये ऐप आपके ऑनलाइन बैंकिंग डिटेल्स के बारे में भी जान जाता है और स्कैमर्स आपके बैंक अकाउंट से सारे पैसे साफ कर सकते हैं। ऐसे में जरूरी है ऐसे फ्रॉड मैसेज और ऐप से बच कर रहें। वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन Cowin वेबसाइट या Aarogya Setu ऐप से ही करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *