July 8, 2024

अमेरिकी सांसदों की राष्ट्रपति बाइडेन से मांग, भारत की सहायता सर्वोपरि

0

भारत पर कोरोना की दूसरी लहर हावी है। एक दिन में 4 हजार से ज्यादा लोगों की संक्रमण के चलते जान जा रही है। जिसके चलते अमेरिका के 57 सांसदों ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को पत्र लिखकर भारत को दी जाने वाली सहायता बढ़ाने का निवेदन किया है। पत्र में कहा गया है कि ‘संक्रमण के मामलों में तेजी से हुई वृद्धि के कारण भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र पर भार बहुत अधिक बढ़ गया है। वायरस को खत्म करने के लिए हमें अपनी ओर से प्रयास करने चाहिए’।

इसके साथ ही कांग्रेशनल इंडिया कॉकस के अध्यक्ष ब्रेड शेरमन ने कहा कि ‘भारत में कोविड-19 की दूसरी भयावह लहर को लेकर हमें बहुत अधिक चिंता है। भारत वैश्विक महामारी कोविड-19 का केंद्र बन गया है। आज का दिन भारत के लिए बहुत कष्टदायी रहा है, वहां 4,205 लोगों की मौत हो गई और इन्हें मिलाकर अब तक 2,50,000 से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं. भारत में कोविड-19 का हालिया प्रकोप एक मानवीय संकट है, जिसमें हमें सहायता देने की जरूरत है. जब तक भारत में कोविड कहर बरपाता रहेगा तब तक वायरस के नए स्वरूपों की उत्पत्ति का जोखिम भी बना रहेगा जो टीकाकरण करवा चुके अमेरिकी लोगों के लिए भी एक गंभीर खतरा हो सकता है. उन्होंने कहा कि भारत को अतिरिक्त चिकित्सा उपकरणों, आपूर्तियों और अन्य आवश्यक संसाधनों की आवश्यकता है. इसलिए भारत को ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन जनरेटर संयंत्र, क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकर, रेमडेसिविर, वेंटिलेटर समेत अन्य आवश्यक सामग्री भेजी जाएं’।

आपको बता दें बीते अप्रैल में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने भी भारत की मदद को लेकर एक ट्वीट करते हुए कहा था कि “ कोरोना महामारी के चलते अमेरिका में हालात बिगड़ने पर भारत ने अमेरिका के लोगों की मदद की थी. ऐसे में इस मुश्किल समय में अमेरिका भारत को हर मदद उपलब्ध कराने को तैयार है”।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *