July 5, 2024

राहुल शुक्ला

गाजियाबाद : यूपी में कोरोना का कहर लगातार जारी है। संक्रमितों और मौत के आकड़े भी लगातार डरा रहे है। ऐसे में उत्तर प्रदेश पुलिस अपनी जान की बाजी लगाकर आमजन को कोरोनावायरस से बचाने के लिये लगातार जागरूक कर रही है, और अपनी ड्यूटी का पूरी निष्ठा के साथ निर्वाहन कर रही है। इस दौरान सबसे ज्यादा कोरोना से संक्रमित होने का खतरा पुलिसकर्मियों को ही है। लिहाजा इसी बात को ध्यान में रखते हुए  गाजियाबाद के एक एसएचओ ने अपने स्टाफ के लिये अनोखी पहल शुरू की है। ताकि उनका स्टाफ ना सिर्फ कोरोनावायरस से दूर रह सकें, बल्कि अन्य बीमारी भी स्टाफ को ना छू पाये इसके लिये एसएचओ ने थाने में ही भाप लेने वाली स्वदेशी मशीन का निर्माण कर दिया। जिसके बाद पूरे थाने का स्टाफ अब रोजाना इस मशीन से भाप ले रहा है। एसएचओ की इस पहल से ना सिर्फ पूरा थाना तारीफ कर रहा है। बल्कि पूरे जिले में एसएचओ के सुनहरे चर्चे हो रहे है।

स्वदेशी मशीन से भाप लेते हुए पुलिसकर्मियों का वीडियो वायरल : देंखे वीडियो

शुक्रवार को सोशल मीडिया पर जोर-शोर से गाजियाबाद पुलिस की स्वदेशी मशीन से भाप लेते हुए एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें दो SI मशीन से भाप लेते हुए नजर आ रहे है। लगभग 36 सेकेंड के इस वीडियो में दिख रहा है कि एक चुल्हे पर प्रेशर कुकर में पानी भरकर रखा हुआ। जिसमें कुकर से पाइप की फिटिंग की गई है। जब कुकर में भाप बन रही है। तो प्रेशर के साथ भाप पाइप से बाहर आ रहा है। जिसे एक-एक कर थाने के सभी पुलिसकर्मी ले रहे है।

स्वदेशी भाप मशीन पर बोलें SHO

आइये अब आपको बताते है कि पूरा मामला गाजियाबाद के कौन से थाने का है। किस एसएचओ ने इस स्वदेशी मशीन का निर्माण किया है। इस भाप लेने वाली स्वदेशी मशीन का निर्माण गाजियाबाद के थाना सिहानीगेट से हुआ। जिसका निर्माण सिहानीगेट एसएचओ कृष्ण गोपाल शर्मा द्वारा किया गया। हालांकि एसएचओ ने इस कार्य का श्रेर्य अपने सीओ अवनीश कुमार को दिया है। कृष्ण गोपाल ने नमन सत्य न्यूज से बात करते हुए बताया कि इस नेक कार्य के लिये वो तो सिर्फ एक जरिया है। जबकि इस श्रेय के असली हकदार उनके कप्तान अमित पाठक और क्षेत्रधिकारी अवनीश कुमार है। कृष्ण गोपाल बताते है कि पुलिस की जिंदगी इतनी व्यस्थ है कि इस कोरोनाकाल में कोई भी पुलिसकर्मी अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते है। लिहाजा सिहानीगेट थाने में कोरोना के चलते जो पुलिसकर्मी अपने घर नहीं जा सकते या फिर घर से दूर रहते है तो उनकी सेहत का ख्याल रखना हमारी जिम्मेदारी है। इसलिये स्टाफ को बीमारी से दूर रखने के लिये हमने थाने में ही भांप लेने की व्यवस्था कर दी है।

सुबह-शाम दी जाती है पुलिसकर्मियों को भाप- SHO

एसएचओ कृष्ण बताते है कि उनके थाने में लगभग 100 पुलिसकर्मियों का स्टाफ है। इन सभी लोगों को शुक्रवार से भांप देना शुरू किया गया है। पुलिसकर्मियों को दो समय भांप दी जाती है। पहली भांप सुबह 9 से 10 और दूसरी भांप शाम को 6 से 7 बजे पूरे थाने को दी जाती है। भांप लेने के लिये कुकर में पानी के साथ नीम की पत्ती , जावित्री, कपूर, काली मिर्च, लोंग, गिलोय, काली मिर्च और अजवाइन को डाला जाता है। ताकि थाने का स्टाफ पूर्ण रूप से स्वस्थ रह सकें।

सएचओ की पहल से जमकर हो रही तारीफ

सिहानी गेट एसएचओ की इस अनोखी पहल से जमकर तारीफ हो रही है। वीडियो को देखकर हर कोई जमकर तारीफ कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *