July 8, 2024

Whatsapp यूजर्स ध्यान दें, कहीं आप हैकिंग का शिकार तो नहीं हो रहे

0

नमन सत्य ब्यूरो

अगर आप स्मार्टफोन यूजर है तो फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्वीटर जरुर यूज करते होंगे, अगर नहीं तो व्हाट्सऐप तो जुरुर ही यूज करते होंगे। इसलिए कहीं ऐसा ना हो कि आपकी छोटी सी लापरवाही आपको भारी पड़ जाए औऱ आपका व्हाट्सऐप हैक हो जाए। दरअसल एक तरीके का पता चला है जो रिमोट अटैकर को यह एक्सेस दे रहा है जिससे आपका व्हाट्सऐप आसानी से डिएक्टिवेट हो सकता है। वो भी आपके ही फोन नंबर के जरिए औऱ इस तरह से जब आपका फोन हैक हो रहा होगा तो Two factor authentication भी नहीं बचा पाएगा। दुनिया भर में व्हाट्सऐप के तकरीबन 2 अरब से ज्यादा यूजर्स हैं। इंस्टेंट मैसेजिंग एप में यह दुनिया का सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाले एप है।

ऐसे होता है व्हाट्सऐप हैक

एक्सपर्ट से मिली जानकारी के अनुसार व्हाट्सऐप हैक करने के दो तरीके हैं। पहला तरीका यह है कि आपका व्हाट्सऐप किस तरह से इंस्टॉल किया गया है। अगर आप अपने फोन में व्हाट्सऐप इंस्टॉल करते हैं तो आपके पास एक वेरिफिकेशन कोड आता है। यह काम एक हैकर भी कर सकता है। वह अपने फोन में व्हाट्सऐप इंस्टॉल कर सकता है इस स्टेज में आपको 6 अंकों का कोड मिलेगा, उसका मतलब होता है कि कोई आपका व्हाट्सऐप अपने फोन में इंस्टॉल करता चाहता है और आप ऐसी स्थिति में कुछ नहीं कर सकते। आपका व्हाट्सऐप हैक होने के बावजूद भी आपके फोन में नार्मल चलता रहेगा।

यह कोड बार-बार आपके पास आयेगा जब हैकर आपको व्हाट्सऐप हैक कर रहा होगा। इसके बाद वेरिफिकेशन की लिमिट पूरी हो चुकी होगी और 12 घंटे बाद ही आप नया वेरिफिकेशन कोड जनरेट कर सकेंगे। आपका फोन चाहे एंड्रायड हो या iphone। इसलिए जब भी आपके साथ ऐसी कोई परिस्थिति आये तो तत्काल रुप से व्हाट्सऐप कंप्लेंट एड्रेस पर जाकर शिकायत दर्ज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *