October 6, 2024

खुल गया करतापुर कॉरिडोर, जानें- रजिस्ट्रेशन से जुड़ी सारी जानकारी

0
खुल गया करतापुर कॉरिडोर, जानें- रजिस्ट्रेशन से जुड़ी सारी जानाकरी

खुल गया करतापुर कॉरिडोर, जानें- रजिस्ट्रेशन से जुड़ी सारी जानाकरी

नमन सत्य न्यूज ब्यूरो

कोरोना प्रकोप के चलते पीछे डेढ़ साल से बंद करतारपुर साहिब कॉरिडोर अब बुधवार को एक बार फिर खुलने जा रहा है। इस दौरान जो भी श्रद्धालु करतारपुर साहिब के दर्शन करने की सोच रहे हैं, तो उन्हें अपने साथ आरटी पीसीआर टेस्ट साथ ले जाना अनिवार्य होगा। आरटी पीसीआर टेस्ट देखने के बाद ही भारतीय श्रद्धालुओं को पाकिस्तान की सीमा में प्रवेश कर गुरु नानक देव के दर्शन करने की अनुमति दी जाएगी। वहीं दूसरी तरफ करतारपुर साहिब कॉरिडोर खुलने पर देश के गृह मंत्री अमित शाह ने भी खुशी जताते हुए ट्वीट किया। गृह मंत्री ने ट्वीट करते हुए दिखा कि 19 नवंबर को पूरा देश गुरु नानक जयंती मनाने को पूरी तरह से तैयार है और मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा करतारपुर साहिब कॉरिडोर को खोलने के फैसले से पूरा देश खुशी मना रहा है।

16 मार्च, साल 2020 को बंद हुए थे करतारपुर साहिब कॉरिडोर के रजिस्ट्रेशन

गौरतलब है कि कोरोना प्रकोप के चलते 16 मार्च, साल 2020 से करतारपुर साहिब कॉरिडोर के रजिस्ट्रेशन बंद कर दिए गए थे। जिसे अब एक बार फिर दोबारा खोला जा रहा है। लिहाजा इस बार श्रद्धालु गुरु नानक जयंती पर करतारपुर साहिब कॉरिडोर के दर्शन कर सकते हैं।
वही करतारपुर साहिब कॉरिडोर खुलने के बाद एक बार फिर पंजाब की राजनीति में गर्माहट देखने को मिल रही है। हर दल के नेता इसे अपनी कामयाबी बता रहा है, तो ऐसे में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भी कहां चूकने वाले थे उन्होंने भी तपाक से ट्वीट करते हुए लिखा कि प्रकाश पर्व से पहले करतारपुर कॉरिडोर के खुलने पर 18 नवंबर को पहले जत्थे के तौर पर पंजाब केबिनेट करतारपुर साहिब के दर्शन करेगी इसके साथ ही चन्नी ने अपने ट्वीट में लिखा कि उन्होंने करतारपुर साहिब कॉरिडोर को खोलने के लिए गृह मंत्री अमित शाह से मांग की थी और आप ऐसे में कॉरिडोर के खुलने पर वह गृहमंत्री को धन्यवाद करते हैं। तो वही नवजोत सिंह सिद्धू ने भी ट्वीट करते हुए लिखा कि गुरु नानक का आशीर्वाद सभी पर बना रहे और सब का भला होता रहे। बरहाल बुधवार से करतारपुर साहिब कॉरिडोर को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है।

कब से होगा रजिस्ट्रेशन ?

बुधवार यानि आज से करतारपुर कॉरिडोर के रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो गई है. 18 नवंबर के दिन पहला जत्था करतारपुर गुरुद्वारे के लिए रवाना होगा. जिसमें 250 तीर्थयात्रियों जा सकेंगे.

बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण मार्च 2020 से करतारपुर की यात्रा को बंद कर दिया गया था. जिसके करीब सालभर बाद तीर्थयात्रा को फिर सेजाने का मौका मिल रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *