October 6, 2024

रामायण का किरदार निभाने वाली 72 साल की कैकेयी फिलहाल कहां और किस हाल में है

0

एंटरटेनमेंट डेस्क

80 के दशक के सबसे पॉपुलर टीवी शो रामानंद सागर के रामायण में कैकेयी का किरदार निभा कर सबसे अधिक मशहूर होने वाली अभिनेत्री के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है। वैसे रामायण में किरदार निभाने वाले हर अभिनेता और अभिनेत्री ने शानदार काम किया और अपने अभिनय के जरिए लोगों के दिलों में पूरी तरीके से बस गए। लेकिन इस बीच एक किरदार ऐसा भी रहा जिसने सबसे ज्यादा लोगों के दिलो और दिमाग में अपनी छाप छोड़ी। हम बात कर रहे है रामायण में किरदार निभाने वाली अभिनेत्री पद्मा खन्ना का, इनको रामायण के धारावाहिक कार्यक्रम में प्रभु श्रीराम की मां कैकेयी का रोल दिया गया था। हालांकि रामायण में किरदार निभाने के बाद से पदमा खन्ना आज चकाचौंध की दुनिया से दूर है। लेकिन उनके जिंदगी से जुड़े कुछ अहम किस्सों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

पदमा खन्ना ने अपने कैरियर की शुरुआत भोजपुरी फिल्मों से साल 1961 में की थी। जब उन्होंने फिल्म ‘भईया’ में मुख्य अभिनेत्री के तौर पर डेब्यू किया था। 1970 में पद्मा खन्ना को फिल्म ‘जॉनी मेरा नाम’ से बॉलीवुड में बड़ा ब्रेक मिला। इसके बाद उन्होंने अलग-अलग भाषाओं में करीब 400 फिल्मों में काम किया। लेकिन ज्यादातर फिल्मों में उन्हें डांसर के ही रोल मिले। जिसमें से ‘लोफर’, ‘जान ए बहार’ और पाकीजा जैसी फिल्में भी शामिल रहीं।

उस दौरान 90 के दशक में पदमा खन्ना और निर्देशक जगदीश एल सिडाना की फिल्म सौदागर के सेट पर एक मुलाकात हुई। उस फिल्म में सिडाना असिस्टेंट डायरेक्टर थे। उस मुलाकात के बाद दोनों की दोस्ती हो गई और कुछ सालों बाद पद्मा खन्ना और सिडाना शादी के बंधन में बंध गए। जिसके बाद सिडाना ने ऐसे फिल्में बनाई जिसमें पद्मा खन्ना ने अभिनय किया। शादी करने के बाद पद्मा खन्ना ने फिल्म इंडस्ट्री से दूरी बना ली और उसके कुछ दिन बाद वो अमेरिका चली गई, वहां उन्होंने इंडियानिका डांस एकेडमी खोली, जिसमें वह बच्चों से लेकर बड़ों को क्लासिकल डांस सिखाने लगी, पति के निधन के बाद अकेले ही डांस और घर की जिम्मेदारी भी निभाई। पद्मा खन्ना के दो बच्चे है, एक बेटा और एक बेटी। पद्मा की इस जिम्मेदारी भरी जिंदगी के बीच लोग उन्हें भूल गएए।

गौरतलब है कि बनारस में जन्मी पदमा खन्ना की उम्र अब 72 साल की हो चुकी है। ऐसे में रामायण से जुड़े एक सीन को लेकर अक्सर बात करती हैं। जिसमें वो बताती है की रामायण की शूटींग की एक सीन के दौरान वो अपना रोल निभाते वक्त इतनी भावुक हो गई थी कि डायरेक्टर द्वारा कट बोलने के बाद भी काफी देर तक रोती रही।

दरअसल पदमा खन्ना ने बताया कि जब कोप भवन का सीन होने वाला था और इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी थी। उस सीन में दिखाया गया था कि कैकेयी राजा दशरथ से नाराज हो जाती है। इसके बाद वह कोप भवन में चली जाती हैं। इस सीन को करते वक्त पदमा इसमें इतनी डूब गई थी कि डायरेक्टर द्वारा कट बोलने के बाद भी वो देर तक रोती रही। बताया ये भी जाता है कि इस सीन को देखने के बाद रामानंद सागर भी काफी भावुक हो गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *