October 6, 2024

GOVT vs TWITTER : वंकैया नायडू का अकाउंट रिस्टोर, वापस लौटा ब्लू टिक

0

नमन सत्य न्यूज ब्यूरो

पिछले लंबे समय से सोशल मीडिया की नई गाइडलाइन को ना अपनाने को लेकर ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच विवाद जारी है। इस बीच शनिवार को अब एक नया विवाद भी खड़ा हुआ। ट्विटर ने शनिवार को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के अकाउंट को अनवेरिफाइड कर दिया था। हालांकि अब दोबारा अकाउंट पर ब्लू टिक वापस आ गया है। ट्विटर की ब्लू टिक हटाने वाली इस कार्रवाई से कई लोगों में भारी रोष था। जिसके बाद कई लोग इसे संविधान के खिलाफ बता रहे थे। लेकिन इस विवाद के कुछ देर बाद ही उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के अकाउंट पर ब्लू टिक फिर से लौट चुका है।

उपराष्ट्रपति के ट्विटर पर 1.3 मिलियन फॉलोवर

आपको बता दें की उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के ट्विटर पर 1.3 मिलियन फॉलोअर्स है। वावजूद इसके उनका ट्विटर अकाउंट अनवेरिफाइड हो गया था। हालांकि लगभग 2 घंटे के भीतर ही ब्लू टिक वापस आ गया। वही दूसरी तरफ ब्लू टिक हटने के बाद ट्विटर ने कहा है कि उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का ट्विटर अकाउंट लंबे समय से बंद पड़ा था। इसलिए ट्विटर ने उनके अकाउंट से ब्लू टिक हटाया था। एम वेंकैया नायडू ने ट्विटर पर अपना लास्ट ट्वीट 23 जुलाई 2020 को किया था। जिसके बाद से उनके अकाउंट पर कोई भी गतिविधि नहीं देखी गई थी।

पिछले कुछ समय से जारी था विवाद

केंद्र सरकार द्वारा सोशल मीडिया की नई गाइडलाइंस पॉलिसी को लेकर लगातार सोशल मीडिया प्लेटफार्म केंद्र सरकार की खिलाफत कर रहे है। हाल ही में गूगल ने भी इस नई गाइडलाइंस के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर कर खुद को इस गाइडलाइंस से दूर रखने की अपील की थी। वहीं दूसरी तरफ ट्विटर द्वारा भी अभी तक इस नई गाइडलाइंस को पालन में नही लाया गया है। ट्विटर ने कुछ दिन पहले अपने कर्मचारियों को लेकर चिंता जाहिर की थी और उसके बाद केंद्र सरकार से 3 महीने का समय मांगा था। लेकिन इन सबके बीच ट्विटर ने शनिवार को गजब का खेल खेला पहले तो एम वेंकैया नायडू के अकाउंट को अनवेरिफाइड कर दिया। उसके कुछ देर बाद ही वापस वेरिफाइड भी कर दिया। कई लोग इसे तकनीकी समस्या भी बता रहे है। लोगों का कहना है कि तकनीकी कारणों के चलते एम वेंकैया नायडू का अकाउंट अनवेरिफाइड हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *