September 29, 2024

सिद्धारमैया होंगे कर्नाटक के नए CM, डीके को मिले डिप्टी सीएम के साथ तीन अन्य पद

0

कर्नाटक के अगले CM का फैसला चुनाव परिणामों के चार दिन बाद कांग्रेस पार्टी द्वारा बुधवार को कर दिया गया। कर्नाटक का नया मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को चुना गया है। जबकि डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम के पद के साथ, दो ऊर्जा और सिंचाई मंत्रालय और प्रदेश अध्यक्ष का पद दिया जाएगा। हालाकि इसका आधिकारिक ऐलान अभी तक पार्टी द्वारा नही किया गया है। ऐसी खबरें आ रही हैं कि डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम के पद के मानने को तैयार नही हो रहे हैं।

कर्नाटक के नए CM पद को लेकर बेंगलुरु और दिल्ली में बैठकों का सिलसिला चल रहा था जिसके बाद अब आखिरकार कर्नाटक को उसका अगला मुख्यमंत्री मिलने वाला है। इसकी घोषणा आज शाम राहुल गांधी द्वारा की जा सकती है। मुख्यमंत्री की घोषणा होने के बाद कल शपथ ग्रहण समारोह होगा। जहां सिद्धारमैया सीएम पद की शपथ लेंगे वहीं डीके शिवकुमार भी डिप्टी सीएम व अन्य दो पदों पर शपथ ग्रहण करेंगे। शुरु से ही सिद्धारमैया CM की रेस में सबसे आगे चल रहे थे। इससे पहले रविवार को हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सभी MLA ने नेता चुनने के लिए खड़गे को अधिकृत किया था। इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष ने ऑब्जर्वर्स से सभी विधायकों से वन-टु-वन बात करने को कहा था। इनमें 80 से ज्यादा विधायकों ने सिद्धारमैया के फेवर में वोट किया था।

CM के चुनाव से पहले सिद्धारमैया सुबह 11.15 बजे राहुल गांधी से मिलने के लिए 10 जनपथ पहुंचे। दोनों के बीच करीब एक घंटे बातचीत हुई। इस दौरान उनके साथ विधायक भी मौजूद रहे। डीके शिवकुमार दोपहर 12:15 बजे राहुल से मिलने पहुंचे। इससे पहले पार्टी के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने सोनिया गांधी से मुलाकात की थी।

दोनो नेताओं से बातचीत पूरी होने के बाद और डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम के पद पर बैठने के लिए राजी कराने के बाद, राहुल गांधी मुख्यमंत्री की घोषणा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *